क्या आपको सुबह उठते ही उल्टी जैसा महसूस होता है? तो आपको भी हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 10:34:31 AM
Do you feel like vomiting as soon as you wake up in the morning? Then you too may have this serious disease

PC: abplive

जब लोग बीमार पड़ते हैं, तो उन्हें अक्सर अस्वस्थ महसूस होता है और उन्हें मतली या उल्टी का अनुभव हो सकता है। यह समस्या कभी-कभी अपच या इससे संबंधित समस्याओं के कारण उत्पन्न हो सकती है। कई व्यक्तियों को यात्रा करते समय भी मतली का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, अगर आप सुबह उठते हैं तो आपको मतली महसूस होती है या उल्टी होने लगती है या आपका जी मिचलाता है तो यह आपके स्वास्थ्य पर ध्यान देने का संकेत हो सकता है। आइए सुबह खाली पेट मतली या उल्टी के पीछे संभावित कारणों का पता लगाते हैं।

सुबह उल्टी के कारण:
चिंता और तनाव: अगर आप बहुत चिंतित हैं या किसी चीज़ को लेकर लगातार चिंतित हैं, तो इससे मॉर्निंग सिकनेस हो सकती है। अत्यधिक तनाव और चिंता अक्सर मतली और उल्टी का कारण बनती है, खासकर खाली पेट।

लो ब्लड शुगर लेवल: निम्न रक्तचाप भी सुबह उल्टी को ट्रिगर कर सकता है। इस स्थिति में, व्यक्ति को चक्कर आ सकता है और कुछ मामलों में बेहोशी भी हो सकती है। इसे रोकने के लिए, जागने के तुरंत बाद कुछ खाना ज़रूरी है।

माइग्रेन: अगर आपको माइग्रेन है, तो आपको सुबह मतली या उल्टी का अनुभव हो सकता है। क्लस्टर सिरदर्द मतली का एक आम कारण है। भूख से कम रक्त शर्करा का स्तर भी माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। यदि आप सिरदर्द के साथ उठते हैं, तो उल्टी भी हो सकती है। 

डिहाइड्रेशन: डिहाइड्रेशन सुबह उल्टी का एक महत्वपूर्ण कारण है। यदि आपको सुबह चक्कर और मतली महसूस हो रही है, तो डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.