कहीं Hotel और Motel को एक ही तो नहीं समझते आप? जानें दोनों में क्या होता है अंतर

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Aug 2024 01:01:47 PM
Do you consider Hotel and Motel to be the same? Know the difference between the two

pc: news18


छुट्टी या यात्रा की योजना बनाते समय, आप अक्सर इस तरह के सवालों पर विचार करते हैं कि आप कैसे यात्रा करेंगे, आप कहाँ ठहरेंगे और आप किन जगहों पर जाएँगे। जब आवास की बात आती है, तो होटल और मोटल दो सामान्य विकल्प हैं। जबकि दोनों ही ठहरने की सुविधा प्रदान करते हैं, वे अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं और उनकी अलग-अलग विशेषताएँ होती हैं।

लोकेशन: होटल आमतौर पर शहरों, पर्यटन क्षेत्रों या व्यावसायिक केंद्रों में स्थित होते हैं। वे शहर को एक्सप्लोर करने या व्यावसायिक बैठकों में भाग लेने वाले यात्रियों के लिए एक शानदार और आरामदायक अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। दूसरी ओर, मोटल आमतौर पर राजमार्गों या मुख्य सड़कों के किनारे पाए जाते हैं। मोटल का कॉन्‍सेप्‍ट पुराने समय की ‘सराय’ से बना है, जो यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को रात में ठहरने की सुविधा देते थे। मोटल को पर्याप्त पार्किंग स्थान के साथ लोगों और उनके वाहनों दोनों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सुविधाएँ और सेवाएँ: होटल कई तरह की लक्जरी सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जिनमें रेस्तराँ, पूल, स्पा, जिम, व्यापार केंद्र और रूम सर्विस शामिल हैं। हालाँकि, मोटल बुनियादी आवास जैसे कि साधारण कमरे, मुफ़्त पार्किंग और नाश्ते के विकल्प प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

रुकने का समय: होटल लंबे समय तक ठहरने के लिए उपयुक्त होते हैं, चाहे पर्यटन के लिए हो या व्यवसाय के लिए। इसके विपरीत, मोटल मुख्य रूप से अल्पकालिक ठहरने के लिए होते हैं, आमतौर पर यात्रियों द्वारा रात भर आराम करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है।

बजट: होटल के कमरे अक्सर अपनी लक्जरी सुविधाओं के कारण अधिक महंगे होते हैं, जबकि मोटल बुनियादी सेवाओं के साथ अधिक बजट-अनुकूल विकल्प प्रदान करते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.