क्या आपको भी आती है जरूरत से ज्यादा नींद तो हो सकती है इन 2 विटामिन की कमी

varsha | Wednesday, 07 Aug 2024 10:17:16 AM
Do you also feel excessive sleepiness? Then you may be suffering from deficiency of these 2 vitamins


आजकल, अस्वस्थ जीवनशैली के कारण, बहुत से लोग तनाव और अनिद्रा से जूझते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अपर्याप्त नींद से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बहुत ज़्यादा नींद आती है, जो कुछ विटामिन की कमी के कारण हो सकता है।

विटामिन की कमी और अत्यधिक नींद

आंतरिक चिकित्सा विभाग के डॉ. पंकज वर्मा बताते हैं कि अत्यधिक नींद आने का कारण शरीर में कुछ खास विटामिन की कमी हो सकती है। विटामिन समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानें कि कौन से दो विटामिन अक्सर नींद आने की समस्या से जुड़े होते हैं।

विटामिन बी12

विटामिन बी12 शरीर के लिए ज़रूरी है। इस विटामिन की कमी से बाल झड़ सकते हैं और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही तंत्रिका तंत्र पर भी असर पड़ सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विटामिन बी12 की कमी से बहुत ज़्यादा थकान हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप नींद आने की समस्या बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए अपने आहार में दूध, दही, पनीर, अंडे, चिकन और फोर्टिफाइड अनाज शामिल करें।

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए ज़रूरी है क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से थकान और अत्यधिक नींद आ सकती है। इस कमी को तुरंत दूर करना महत्वपूर्ण है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.