दीवाली 2024: लक्ष्मी पूजा के अवसर पर यदि आप नियमित रूप से इस वस्तु का भोग अर्पित करेंगे, तो प्रगति के मार्ग खुलेंगे

Samachar Jagat | Monday, 14 Oct 2024 06:48:37 PM
Diwali 2024: If you regularly offer this item on the occasion of Laxmi Puja, the path to progress will open.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर 2024 को शाम 03:52 बजे प्रारंभ होगी और 1 नवंबर 2024 को शाम 06:16 बजे समाप्त होगी। दीवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा का समय 1 नवंबर 2024 को शाम 05:36 बजे से 06:16 बजे तक रहेगा। इसका अर्थ है कि दीवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए कुल समय एक घंटे और 56 मिनट है।

लक्ष्मी पूजा का महत्व

दीवाली रोशनी का त्योहार है, जो जीवन के अंधकार को मिटाता है, और इस दिन महालक्ष्मी की पूजा विशेष महत्व रखती है। भागवत और विष्णुधर्मोत्तरा पुराण के अनुसार, लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान अमावस्या तिथि को प्रकट हुई थीं और इस दिन उनका विवाह भगवान विष्णु से हुआ था। इसलिए, दीवाली के दिन महालक्ष्मी की पूजा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ समय

दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ समय जानना आवश्यक है। पूजा के समय को शुभ मानते हुए देवी लक्ष्मी की पूजा करना फलदायी होता है। पूजा के लिए सभी सामग्री, जैसे फल, मिठाई, इत्यादि, पहले से तैयार रखें। साथ ही, गुड़, काईथा, अमरनाथ, कमल, फूल, इमली, और बैंगन के फूलों की मालाएँ गणेश और लक्ष्मी को अर्पित करना न भूलें।

दीवाली पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

इस दीवाली पर लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त जानने के लिए ध्यान रखें कि सभी आवश्यक सामग्रियों की तैयारी पहले से करें, ताकि पूजा में कोई कमी न रहे।

इस प्रकार, लक्ष्मी पूजा को सही समय पर करना और सभी सामग्रियों की तैयारी करके करना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आपके जीवन में सुख-समृद्धि और धन की वर्षा हो सके।

 

 

PC - THE HANS INDIA 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.