धनतेरस 2024: धनतेरस पर सोने की खरीदारी क्यों करें? जानें इसके अद्भुत फायदे

Samachar Jagat | Friday, 18 Oct 2024 07:51:29 PM
Dhanteras 2024: Why buy gold on Dhanteras? Know its amazing benefits

BY HARSHUL YADAV

धनतेरस 2024: धनतेरस का दिन बहुत शुभ होता है। यह त्योहार 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन सोना और चांदी खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं इस दिन सोने की खरीदारी का महत्व।

धनतेरस का त्योहार खरीदारी के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन धन्वंतरी देव की पूजा भी की जाती है, इसलिए इस धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है। इस दिन सोना खरीदना बहुत महत्वपूर्ण है।

धनतेरस के दिन सोना खरीदने से लक्ष्मी माता की कृपा प्राप्त होती है और परिवार में खुशी और समृद्धि आती है। वर्ष 2024 में धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर, गुरुवार को मनाया जाएगा। धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की तीसरी तिथि को मनाया जाता है।

धनतेरस के दिन लोग सोना और चांदी खरीदते हैं और इसमें निवेश करते हैं। सोना शुभ fortune का प्रतीक माना जाता है। इस दिन सोने के सिक्के खरीदना भी शुभ होता है। समुद्र मंथन के समय भगवान धन्वंतरी अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसी कारण इस दिन सोने की खरीदारी की जाती है।

धनतेरस पर सोना और पीतल खरीदने से लाभ होता है। सोना, चांदी आदि खरीदने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है। धनतेरस के दिन सोना या पीतल खरीदने से भगवान धन्वंतरी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। भगवान धन्वंतरी की आशीर्वाद से जीवन में वृद्धि होती है।

धनतेरस पर सोने के आभूषण खरीदना शुभ होता है। इसका प्रभाव अम्ल को दूर करता है। सोना खरीदने के बाद यमराज को दीपदान करने से मृत्यु का भय समाप्त होता है।

अस्वीकृति: यहां दी गई जानकारी मान्यताओं और विश्वासों पर आधारित है। यह उल्लेख करना आवश्यक है कि ABP अस्मिता किसी भी प्रकार की वैधता या जानकारी का समर्थन नहीं करती है। किसी भी जानकारी या मान्यता को लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

 

 

 

 

PC - OUTLOOK BUSINESS

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.