Dark Lips: होंठों के कालेपन के लिए जिम्मेदार है ये चीजें, जानें कैसे पाएं छुटकारा

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 11:25:17 AM
Dark Lips: These things are responsible for the blackness of lips, know how to get rid of it

बहुत से लोग अपनी त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन पर ध्यान देते हैं, लेकिन होठों और आस-पास की त्वचा पर पिगमेंटेशन पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है । इसे नज़रअंदाज़ करने से आपका चेहरा आकर्षक नजर नहीं आएगा। सूरज की रोशनी, प्रदूषण और खराब त्वचा देखभाल जैसे कारक पिगमेंटेशन की समस्याओं में योगदान करते हैं, जिसमें होठों को प्रभावित करने वाले कारक भी शामिल हैं।

होंठों पर पिगमेंटेशन, जो अक्सर मेलेनिन में वृद्धि के कारण होता है, कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी, सीधे धूप में रहने, अत्यधिक धूम्रपान और बहुत कुछ के कारण हो सकता है। होठों पर पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं।

pc: thestatesman

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें:

धूल, प्रदूषण और केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के दैनिक संपर्क से होठों पर  डेड स्किन सेल्स जमा हो सकती हैं। स्क्रब का उपयोग करके हर दिन अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट करें। चीनी और शहद का उपयोग करके बनाया गया घर का बना स्क्रब प्रभावी हो सकता है; चीनी डेड स्किन सेल्स को हटाती है, जबकि शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है।

लिप बाम का उपयोग करें:
हर दिन लिपस्टिक लगाने के बजाय, अपने होठों को सूखने से बचाने के लिए प्राकृतिक लिप बाम का उपयोग करें। ऐसा लिप बाम चुनें जो न केवल आपके होठों के लिए उपयुक्त हो बल्कि उन्हें सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से भी बचाए। इसके अलावा, हर रात अपने होठों को शिया बटर या नारियल तेल से मॉइस्चराइज़ करें।

pc: RJ Clinic

लाइटनिंग पैक लगाएँ:
अपने होठों का रंग निखारने के लिए ग्लिसरीन में केसर की कुछ किस्में मिलाएँ और गुलाब जल मिलाएँ। इस मिश्रण को कुछ घंटों तक लगा रहने दें, फिर इसे नियमित रूप से अपने होठों पर लगाएँ। आपको कुछ दिनों में ही ध्यान देने योग्य परिणाम दिखने लगेंगे।

हाइड्रेटेड रहें:
पर्याप्त पानी न पीने से आपके स्वास्थ्य, त्वचा, बाल, नाखून और आँखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। होंठों की रंजकता को रोकने के लिए, खूब पानी पिएँ और अपने आहार में स्वस्थ तरल पदार्थ शामिल करें।

अपने आहार में सुधार करें:
काले होठों को हल्का करने और उनकी दिखावट को बेहतर बनाने के लिए गाजर, अनार, संतरे और चुकंदर का सेवन बढ़ाएँ। ये खाद्य पदार्थ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही, धूम्रपान और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.