Dandruff Problem: डैंड्रफ से नहीं छुड़ा पा रहे हैं पीछा तो आजमाएं ये उपाय

varsha | Saturday, 22 Jun 2024 12:20:38 PM
Dandruff Problem: If you are unable to get rid of dandruff then try these remedies

PC: tv9hindi

गर्मी के मौसम में बालों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि तेज गर्मी बालों को रूखा और बेजान बना सकती है। अत्यधिक पसीना आना भी स्कैल्प के लिए अच्छा नहीं है और तेज धूप के संपर्क में आने से बालों को नुकसान पहुँच सकता है। गर्मी न केवल बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि इस से डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है जो बालों को कमजोर बनाती है.

डैंड्रफ या रुसी एक आम समस्या है, लेकिन यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचाकर बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। अगर समय रहते इस पर काबू ना पाया जाए तो ये बालों को काफी अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। 

बहेड़ा करें इस्तेमाल

अगर रूसी बढ़ रही है, तो बहेड़ा का इस्तेमाल करें। यह बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है और डैंड्रफ को जड़ों से खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए बहेड़ा को मिक्सर में पीस लें और इसे एलोवेरा जेल या दही के साथ मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। आप इस उपाय का इस्तेमाल हफ़्ते में दो बार कर सकते हैं।

PC: Bodycraft

नीम

नीम एक बहुमुखी जड़ी बूटी है जो त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। यह बालों की समस्याओं, जिसमें बालों का झड़ना और रूसी शामिल है, को रोकने में मदद कर सकता है। नीम स्कैल्प को संक्रमण से भी बचा सकता है। इन लाभों को पाने के लिए अपने बालों को नीम के पानी से धोएँ।

pc: health.co

मेथी

मेथी न केवल मधुमेह के प्रबंधन के लिए उपयोगी है, बल्कि रूसी को दूर करने में भी मदद करती है। अगर आपको रूसी या बालों की अन्य समस्याएँ हैं, तो मेथी का इस्तेमाल करें। आप अपने बालों को मेथी के पानी से धो सकते हैं या अपने स्कैल्प पर मेथी का पेस्ट लगा सकते हैं। यह उपाय धीरे-धीरे रूसी को कम करने में मदद करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.