Dandruff Problem: गर्मी के मौसम में भी हो रही है डैंड्रफ की समस्या तो इन 3 चीजों से पाएं छुटकारा

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jun 2024 11:20:01 AM
Dandruff Problem: If you are facing dandruff problem even in summer season, then get rid of these 3 things

pc: tv9hindi

डैंड्रफ एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। इससे सिर की त्वचा रूखी और परतदार हो जाती है, जिसके साथ अक्सर खुजली भी होती है। वैसे तो सर्दियों में डैंड्रफ ज़्यादा होता है, लेकिन गर्मियों में भी हो सकता है। डैंड्रफ से निपटने के लिए लोग अक्सर कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, ये उत्पाद अस्थायी राहत तो दे सकते हैं, लेकिन समस्या फिर से उभर आती है। प्रभावी रोकथाम के लिए लगातार होने वाले डैंड्रफ के मूल कारणों को समझना बहुत ज़रूरी है। 

pc: Healthwire

डैंड्रफ के कारण 

सेबोरिक डर्मेटाइटिस: यह एक त्वचा की स्थिति है जो सिर और चेहरे पर खुजलीदार, पपड़ीदार पैच का कारण बनती है, जिससे डैंड्रफ होता है। 

रूखी त्वचा: रूखी त्वचा वाले लोगों में डैंड्रफ होने की संभावना ज़्यादा होती है, क्योंकि सिर की त्वचा में नमी की कमी होती है, जिससे त्वचा परतदार हो जाती है। 

हार्मोनल असंतुलन: हार्मोनल परिवर्तन या असंतुलन भी डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं, भले ही यह आश्चर्यजनक लगे। 

फंगल संक्रमण: मालासेज़िया नामक एक फंगस सिर की त्वचा में घुस सकता है, जिससे डैंड्रफ हो सकता है। 

pc: First Derm

डैंड्रफ कैसे कम करें

नारियल तेल: नारियल तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें। 15-20 मिनट बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

एलोवेरा: अपने एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण एलोवेरा त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर 20 मिनट तक लगाकर धो लें।

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। दही को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर शैम्पू से धो लें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.