Chest Pain:छाती में दर्द की क्यों होती है शिकायत? क्या ये है हार्ट अटैक के लक्षण? जानें यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2024 01:35:34 PM
Chest Pain: Why do we complain of chest pain? Are these symptoms of a heart attack? Know here

सीने में दर्द एक तरह की तकलीफ है जो किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है। सीने में दर्द को शरीर के अन्य दर्दों की तुलना में गंभीरता से लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। हर साल लाखों लोग सीने में दर्द की शिकायत के कारण अस्पताल में भर्ती होते हैं। 

कई बार स्वास्थ्य विशेषज्ञ सीने में दर्द को गंभीरता से लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, सीने में दर्द हमेशा दिल के दौरे का संकेत नहीं होता है। अक्सर सीने में दर्द अन्य कारणों से भी हो सकता है। आइए सीने में दर्द के संभावित कारणों और कब इसे दिल के दौरे का लक्षण माना जा सकता है, इस बारे में जानें। 

Connecticut Institute for Communities

सीने में दर्द क्यों होता है? 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सीने में दर्द कई कारणों से हो सकता है। इसमें पैनिक अटैक, गैस बनना, मांसपेशियों में दर्द या एसिडिटी शामिल हैं। अगर आपको सीने में दर्द के साथ जलन महसूस हो रही है, तो यह गैस का संकेत हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले गैस की दवा लेनी चाहिए। अगर दवा लेने के बाद आपको दर्द और जलन से राहत मिलती है, तो इसे गैस का दर्द माना जा सकता है। 

pc: GoodRx

अगर आपको सीने में दर्द के साथ भारीपन महसूस हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका पाचन गड़बड़ है। ऐसे में आपको टहलना, अपने खान-पान में बदलाव करना और अपनी जीवनशैली में सुधार करना जरूरी है। कई बार मांसपेशियों में दर्द के कारण सीने में दर्द होता है। सीने को दबाने से यह दर्द और बढ़ जाता है। ऐसे दर्द को मांसपेशियों में दर्द समझना और उसका इलाज करवाना ज़रूरी है।

हार्ट अटैक के लक्षण कब होते हैं?

अगर आपको सीने में दर्द हो रहा है और दर्द सीने से आपके बाएं हाथ तक फैल रहा है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए। सीने को दबाने से इस दर्द में कोई फ़र्क नहीं पड़ता। ऐसी स्थिति में आपको पसीना आ सकता है और सीने पर दबाव महसूस हो सकता है। ऐसी स्थिति में बिना समय बर्बाद किए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

जब सीने में दर्द के साथ सांस फूलना और जबड़े में दर्द होने लगे, तो यह हृदय रोग या अटैक का संकेत हो सकता है। धूम्रपान करने वाले या तनाव और अवसाद से ग्रस्त लोगों को दूसरों की तुलना में हार्ट अटैक का जोखिम ज़्यादा होता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.