Mobile Tariff में हालिया बढ़ोतरी पर केंद्र ने दी प्रतिक्रिया: जानिए सरकार ने क्या कहा

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2024 02:57:45 PM
Centre reacts to recent hike in mobile tariff: Know what the government said

PC: indiatvnews

हाल ही में देश के सभी प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड टैरिफ प्लान की दरों को अपडेट किया है, जिससे विवाद खड़ा हो गया है। हाल ही में मोबाइल सेवाओं के टैरिफ में बढ़ोतरी के बारे में भ्रामक दावों के जवाब में, सरकार ने कहा कि वर्तमान मोबाइल सेवा बाजार मांग और आपूर्ति की बाजार शक्तियों के माध्यम से संचालित होता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि दूरसंचार सेवाओं की दरें स्वतंत्र नियामक द्वारा निर्धारित नियामक ढांचे के भीतर बाजार की शक्तियों द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

नियामक ने कहा, "सरकार मुक्त बाजार के फैसलों में हस्तक्षेप नहीं करती है क्योंकि कार्यक्षमता ट्राई के अधिकार क्षेत्र में है और टैरिफ सहनशीलता के अधीन हैं।" ट्राई ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) ने दो साल से अधिक समय के बाद मोबाइल सेवाओं की कीमतों में वृद्धि की है।


ट्राई ने बताया, "पिछले दो सालों में कुछ टीएसपी ने पूरे देश में 5जी सेवाएं शुरू करने में भारी निवेश किया है। इसके परिणामस्वरूप औसत मोबाइल स्पीड में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह 100 एमबीपीएस के स्तर पर पहुंच गई है तथा अक्टूबर 2022 में भारत की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग 111 से बढ़कर आज 15 हो गई है।"

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार क्षेत्र की वित्तीय व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के साथ-साथ ग्राहकों के हितों की रक्षा करने के महत्व पर जोर दिया। यह क्षेत्र के व्यवस्थित विकास और उद्योग 4.0 के लिए 5G, 6G और IoT/M2M जैसी अत्याधुनिक तकनीकों में निवेश को सक्षम करने के लिए आवश्यक है।

पिछले 10 वर्षों से पहले, दूरसंचार क्षेत्र विवादों, पारदर्शिता की कमी से भरा हुआ था और परिणामस्वरूप, मोबाइल सेवाओं का विकास स्थिर था।

दूरसंचार नियामक निकाय ने कहा, "पिछले 10 वर्षों के दौरान, सरकार की प्रगतिशील नीतियों के कारण, दूरसंचार सेवाओं की दरें चाहे वह वॉयस हो या डेटा, तेजी से गिर गई हैं।"

इस बीच, इसके संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका के अनुसार, भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo साझेदारी वार्ता विफल होने और उच्च प्रौद्योगिकी लागतों के कारण बंद हो रहा है। ट्विटर से सीधी तुलना होने और एलन मस्क द्वारा माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट का अधिग्रहण करने के बाद लोकप्रियता हासिल करने के बाद, कंपनी ने अप्रैल 2023 में अपने कर्मचारियों के एक बड़े हिस्से की छंटनी शुरू कर दी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.