BSNL अक्टूबर में 4जी सर्विसेज कर सकता है शुरू, जान लें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 09 Sep 2024 11:25:24 AM
BSNL can start 4G services in October, know the details

PC: timesbull

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अपने ग्राहकों को खुश करने और निजी टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए लगातार नए रिचार्ज प्लान पेश कर रही है। 

दर्शक बड़ी मात्रा में बीएसएनएल के प्लान खरीदते हैं। सस्ते रिचार्ज के कारण इंटरनेट यूजर्स तेजी से बीएसएनएल की ओर आकर्षित हो रहे हैं। निजी टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से देश में 5जी सेवा दे रही हैं। 

वहीं, दूसरी ओर ग्राहक लंबे समय से बीएसएनएल की 4जी सेवा का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि बीएसएनएल यूजर्स का इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला है। 

बीएसएनएल इस साल बहुत जल्द पूरे देश में स्वदेशी तकनीक पर आधारित 4जी सेवा शुरू करने जा रही है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अधिकारियों ने 4जी नेटवर्क पर अधिकतम 40-45 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की स्पीड दर्ज करने का दावा किया है। 

बीएसएनएल कंपनी कथित तौर पर आने वाले महीनों में देशभर में 4जी सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। हालांकि, बीएसएनएल ने अभी आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी जारी नहीं की है। बीएसएनएल के अधिकारियों ने कहा कि 4जी नेटवर्क पर 40-45 मेगाबिट की स्पीड मिलेगी। 

इसके साथ ही, बीएसएनएल 700 मेगाहर्ट्ज प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड में अपनी 4जी सेवा शुरू करेगी, बाद में पायलट प्रोजेक्ट के लिए इसे 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड तक विस्तारित करेगी। पिछले साल, कंपनी ने आईटी कंपनी टीसीएस और सरकारी दूरसंचार अनुसंधान संगठन सी-डॉट के नेतृत्व वाले एक संघ की सहायता से पंजाब में 4जी सेवाएं शुरू कीं, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 8 लाख नए ग्राहक जुड़े। 

इस साल, बीएसएनएल पूरे देश में आत्मनिर्भर 4जी तकनीक शुरू करेगा। यह पूरा कोर नेटवर्क हार्डवेयर, डिवाइस और सॉफ्टवेयर का एक संग्रह है जो दूरसंचार नेटवर्क में बुनियादी सेवा प्रदान करता है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बीएसएनएल अक्टूबर 2024 में ग्राहकों के लिए अपनी बहुप्रतीक्षित 4जी सेवाएं शुरू कर सकता है। 

अब तक, दूरसंचार कंपनी ने देश भर में लगभग 25,000 4जी टावर लगाए हैं। इसके अतिरिक्त, बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को 4जी सिम भेजना शुरू कर दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम औपचारिक रूप से 4जी सेवाएं शुरू करने से पहले कुछ और परीक्षण करेंगे। जबकि रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड जैसी निजी दूरसंचार प्रदाता कंपनियां ग्राहकों को 5जी सेवाएं प्रदान कर रही हैं, वहीं बीएसएनएल अभी भी 2जी और 3जी नेटवर्क की पेशकश कर रही है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.