BSNL 4G नहीं कर रहा है काम? तो आपका स्मार्टफोन ही हो सकता है कारण; जानिए क्यों

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2024 10:52:13 AM
BSNL 4G not working? Your smartphone might be the problem; here's why

PC: indiatvnews

बीएसएनएल देशभर में अपनी 4जी सेवा शुरू करने जा रहा है। सरकारी स्वामित्व वाली इस दूरसंचार कंपनी ने कई दूरसंचार सर्किलों और प्रमुख शहरों में अपने मोबाइल टावरों को 4जी में अपग्रेड किया है। बीएसएनएल की योजना देशभर में 4जी सेवा के लिए 1 लाख मोबाइल टावर लगाने की है, जिसमें से इस महीने के अंत तक 75 हजार टावर लगाए जाने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ उपयोगकर्ता अभी भी बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क का उपयोग करने में असमर्थ हैं और इसका कारण उनका स्मार्टफोन हो सकता है। जानिए क्यों?

बीएसएनएल को दूरसंचार विभाग द्वारा अपनी 4जी सेवा के लिए दो स्पेक्ट्रम बैंड - 700 मेगाहर्ट्ज और 2100 मेगाहर्ट्ज - आवंटित किए गए हैं। कंपनी शुरुआत में इन दो स्पेक्ट्रम बैंड का उपयोग करके अपनी 4जी सेवा शुरू कर रही है। हालांकि, 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड की क्षमता सीमित है, जिससे उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क एक्सेस की समस्या हो सकती है। 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, हालांकि मुख्य रूप से 5जी सेवा के लिए नामित है, इसे बीएसएनएल को 4जी और 5जी सेवा के लिए भी आवंटित किया गया है।

फ़िलहाल, 4G और 5G सेवाओं के लिए 700MHz स्पेक्ट्रम बैंड के लिए मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। केवल रिलायंस जियो ने 700MHz बैंड हासिल किया है, लेकिन अभी तक 5G सेवा के लिए इसका उपयोग नहीं किया है।

दूरसंचार विभाग 700MHz स्पेक्ट्रम बैंड की सीमाओं से अवगत है। नतीजतन, इसने मोबाइल डिवाइस निर्माताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि 4G डिवाइस बीएसएनएल के 700MHz या B28 बैंड के अनुकूल हों। दूरसंचार विभाग और मंत्रालय दोनों ने स्मार्टफोन कंपनियों को सलाह भेजी है, जिसमें उनसे आगामी 4G स्मार्टफोन के उत्पादन में 700 मेगाहर्ट्ज बैंड को शामिल करने का अनुरोध किया गया है।

इसका मतलब है कि बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं को 4G नेटवर्क तक ठीक से पहुँचने के लिए 5G स्मार्टफोन की आवश्यकता हो सकती है।

इस बीच, बीएसएनएल ने देश भर में अपनी 4G सेवाएँ शुरू कर दी हैं और अपनी लाइव टीवी सेवाओं के लिए परीक्षण शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश में बीएसएनएल FTTH के माध्यम से वायरलेस लाइव टीवी सेवाओं की स्थापना सफलतापूर्वक पूरी हो गई है। फिलहाल, मध्य प्रदेश में उपभोक्ताओं को यह सेवा परीक्षण चरण के तहत निःशुल्क दी जा रही है। यह देश में अपनी तरह की पहली सेवा है और इसका परीक्षण मध्य प्रदेश में किया जा रहा है। बीएसएनएल लाइव टीवी सेवाओं को एक नए ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.