आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर, UIDAI ने अब से शुरू की ये सुविधा

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jul 2023 10:13:23 AM
Big news regarding Aadhaar Card, UIDAI has started this facility from now

आधार कार्ड अपडेट: आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है। सेवाएं प्रदान करने के लिए आधार संख्या आधारित चेहरा सत्यापन में भारी उछाल आया है।

आधार कार्ड को लेकर UIDAI की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सेवाएं प्रदान करने के लिए आधार संख्या आधारित चेहरा सत्यापन में भारी उछाल आया है। मई में ऐसे 1.06 करोड़ सत्यापन हुए, जो अब तक का सबसे अधिक मासिक आंकड़ा है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी. यह लगातार दूसरा महीना है जब फेस वेरिफिकेशन की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है.

चेहरा सत्यापन की संख्या बढ़ी

बयान के मुताबिक, चेहरा सत्यापन की संख्या बढ़ रही है. जनवरी, 2023 में ऐसे सत्यापनों की तुलना में मई में किए गए सत्यापनों की संख्या में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग समाधान का उपयोग अब 47 इकाइयों द्वारा किया जा रहा है। इनमें राज्य सरकार के विभाग, केंद्र सरकार के मंत्रालय और कुछ बैंक शामिल हैं।

इसका उपयोग कहां किया जा रहा है?

इसका उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के पंजीकरण, प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों के सत्यापन और पेंशनभोगियों द्वारा परिवारों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने में किया जा रहा है।

इसके अलावा खाते खोलने के लिए भी उपयोग किया जाता है

इसका उपयोग कई सरकारी विभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने और कुछ प्रमुख बैंकों में उनके बैंक प्रतिनिधियों के माध्यम से खाते खोलने के लिए भी किया जा रहा है। विज्ञप्ति में बताया गया कि मई में यूआईडीएआई ने लोगों से आवेदन मिलने के बाद 1.48 करोड़ आधार कार्डों को संशोधित किया.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.