Big news for Metro Passenger! अब दिल्ली मेट्रो में यात्रा के लिए टोकन और कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी - विवरण यहां

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 10:00:26 AM
Big news for Metro Passenger! Now Token and Card will not be required to travel in Delhi Metro – Details Here

दिल्ली मेट्रो 'डीएमआरसी ट्रैवल' ऐप: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम 'डीएमआरसी ट्रैवल' है, जिसकी मदद से यूजर्स परेशानी मुक्त मोबाइल क्यूआर टिकट के जरिए मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे।

यानी अब तक यूजर्स को मेट्रो में सफर करने के लिए टोकन खरीदना पड़ता था या मेट्रो कार्ड रिचार्ज करना पड़ता था। लेकिन अब नए अपडेट के बाद यात्री मोबाइल क्यूआर टिकट के जरिए मेट्रो में सफर कर सकेंगे. आइए जानते हैं दिल्ली मेट्रो के मोबाइल क्यूआर टिकट कैसे खरीदें।

'डीएमआरसी ट्रैवल' ऐप को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने लॉन्च किया। दिल्ली के हर मेट्रो स्टेशन पर यात्री इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. ऐप के जरिए यूजर्स मोबाइल से टिकट खरीद सकेंगे और मेट्रो में प्रवेश कर सकेंगे। इसकी खासियत यह है कि अब यात्रियों को काउंटर और वेंडिंग मशीन के सामने खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इससे लोगों का समय भी बचेगा.

डीएमआरसी ट्रैवल किन सुविधाओं से सुसज्जित है?

इस ऐप पर आपको कई पेमेंट मेथड मिलते हैं, जैसे यूपीआई, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और वॉलेट। इसकी मदद से यात्रियों के पास जो पेमेंट का विकल्प उपलब्ध है, उससे वे भुगतान कर सकेंगे. इसके अलावा इस ऐप में यात्रियों के लिए ट्रैवल प्लानर, किराया कैलकुलेटर, स्टेशन की जानकारी और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज जैसे कई फीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें आपको अपने रूट के डेस्टिनेशन और इंटरचेंज स्टेशनों के बारे में भी पता चल जाएगा. साथ ही, आप लेन-देन का इतिहास भी जांच सकते हैं, साथ ही जहां से आए हैं वहां वापस जाने के लिए टिकट दोबारा बुक कर सकते हैं।

वर्तमान में 'डीएमआरसी ट्रैवल' ऐप एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। जल्द ही इसे iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि हर यूजर इस मोबाइल QR टिकट का इस्तेमाल कर सके. इस ऐप को यात्री अपने ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें वे कई सुविधाओं और लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

डीएमआरसी ट्रैवल ऐप से टिकट कैसे खरीदें (डीएमआरसी ट्रैवल ऐप के माध्यम से मोबाइल क्यूआर टिकट कैसे खरीदें)

चरण 1: सबसे पहले ऐप स्टोर पर जाएं, वहां “डीएमआरसी ट्रैवल ऐप” खोजें और इसे इंस्टॉल करें।

स्टेप 2: अब ऐप खोलें, इसमें अकाउंट बनाएं। खाते का उपयोग करने के लिए जीमेल और फेसबुक का उपयोग करें।


चरण 3: अब ऐप में लॉग इन करें और मेनू में "बुक टिकट" विकल्प चुनें।

चरण-4: अब अपना गंतव्य स्टेशन चुनें और “बुक टिकट” पर क्लिक करें। इसमें आपको टिकट की कीमत, स्टॉप की संख्या और यात्रा का समय दिखाई देगा।

चरण 5: अब अपने पसंदीदा टिकट चुनें और बुक करें।

चरण 6: गंतव्य, पिक-अप स्थान, टिकट की संख्या और राशि की जांच करके खरीदारी की पुष्टि करें।

चरण 7: अब किसी भी भुगतान विधि से भुगतान करें, जिसमें आपको डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का विकल्प दिखाई देगा।

इन सभी प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद ऐप में मोबाइल क्यूआर टिकट जेनरेट हो जाएगा। अब इस टिकट को प्रवेश करते और बाहर निकलते समय एएफसी यानी ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट पर दिखाएं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.