Instagram पर इन घोटालों से आप भी रहें सावधान, रिटायर्ड बैंकर को लगा 88 लाख का चूना

varsha | Tuesday, 11 Jun 2024 11:19:41 AM
Beware of these scams on Instagram, a retired banker was duped of Rs 88 lakh

pc: business-standard

हाल ही में, एक रिटायर्ड बैंक कर्मचारी को साइबर जालसाजों द्वारा कथित तौर पर 87.6 लाख रुपये का चूना लगाया गया, जिन्होंने उन्हें महाराष्ट्र के नागपुर में शेयर ट्रेडिंग में निवेश करने के लिए राजी किया। पुलिस ने उनकी शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

क्या हुआ

एक 60 वर्षीय व्यक्ति को अपनी बेटी के इंस्टाग्राम अकाउंट से एक मैसेज मिला, जिसमें सुझाव दिया गया था कि वह एक विशिष्ट ऐप पर ऑनलाइन कोर्स पूरा करने के बाद निवेश करके भारी रिटर्न कमा सकता है। उन्होंने ऐप डाउनलोड किया, 16 मई को कोर्स पूरा किया और विभिन्न कंपनियों के लिए निवेश के सुझाव प्राप्त करने लगे। इन सुझावों पर भरोसा करते हुए, उन्होंने तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के माध्यम से तीन कंपनियों के बैंक खातों में 87.6 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। जब ​​उन्हें कोई रिटर्न नहीं मिला, तो उन्हें एहसास हुआ कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है।

ऐसा ही एक और घोटाला

अप्रैल में, कर्नाटक की एक 29 वर्षीय महिला ने ऑनलाइन धोखाधड़ी में 11 लाख रुपये से अधिक खो दिए, जब उसे टास्क करने का लालच दिया गया। बेल्लारे पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में, उसने बताया कि 26 अप्रैल को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्राउज़ करते समय उसे एक टास्क ऑफर मिला। शुरुआत में, उसे अपने छोटे निवेशों पर रिटर्न मिला, जिसने उसे आकर्षक रिटर्न के वादों से लुभाकर और अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद उसने 4 मई तक अलग-अलग तारीखों पर 35,000 रुपये, 1 लाख रुपये, 1.77 लाख रुपये, 3 लाख रुपये और 5 लाख रुपये का निवेश किया। जब उसे कोई रिटर्न नहीं मिला, तो उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इंस्टाग्राम पर ठगी से बचें अक्सर ठगी करने वाले लोग लोगों को पैसे या संवेदनशील जानकारी देने के लिए धोखा देते हैं। वे नकली अकाउंट बना सकते हैं या मौजूदा अकाउंट से छेड़छाड़ कर सकते हैं। 

आज हम आपको उन्ही कुछ घोटालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए। 

नौकरी घोटाले: भ्रामक या नकली नौकरी पोस्टिंग आपकी व्यक्तिगत जानकारी या पैसे प्राप्त करने का प्रयास कर सकती हैं। ये आपको आकर्षक लग सकती है लेकिन आपसे एडवांस पेमेंट मांगा जाता हैं। ऐसे लिंक से सावधान रहें जो असंबंधित वेबसाइटों पर ले जाते हैं या सुरक्षित ब्राउज़िंग का उपयोग किए बिना संवेदनशील जानकारी मांगते हैं।

लॉटरी घोटाले: घोटालेबाज आपके किसी परिचित या वैध संगठन का प्रतिरूपण करते हैं, यह दावा करते हुए कि आप लॉटरी विजेता हैं, जिसे पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एक छोटा सा शुल्क देना होगा। वे लॉटरी भेजने से पहले आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी मांग सकते हैं।

लोन घोटाले: कम ब्याज दरों पर एक छोटे से शुल्क के लिए तत्काल ऋण की पेशकश करने वाले संदेश और पोस्ट आम हैं। शुरुआती भुगतान प्राप्त करने के बाद घोटालेबाज गायब हो सकते हैं या बड़े ऋण का वादा करते हुए अधिक पैसे मांग सकते हैं।

दान घोटाले: धर्मार्थ संस्थाओं, अनाथालयों या धार्मिक हस्तियों का प्रतिनिधित्व करने का दिखावा करते हुए, घोटालेबाज दान मांगते हैं।

कॉमर्स घोटाले: धोखेबाज अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर ऑनलाइन सामान या सेवाएँ बेचने का दावा करते हैं, आपसे बातचीत को अन्य चैनलों पर ले जाने का आग्रह करते हैं। भुगतान प्राप्त करने के बाद, वे जवाब देना बंद कर देते हैं, और सामान कभी नहीं आता है। वे त्वरित कार्रवाई के लिए दबाव डाल सकते हैं और क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से भुगतान का अनुरोध कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.