Beauty: उमस के मौसम में भी नहीं होंगे मुहांसे, बस हफ्ते में 2 बार लगाएं ये फेसपैक

Samachar Jagat | Saturday, 03 Aug 2024 10:55:37 AM
Beauty: You will not get acne even in humid weather, just apply this face pack twice a week

pc: tv9hindi

बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे घमौरियां मुंहासे अक्सर बढ़ जाते हैं। बारिश की ठंडक के बाद नमी की वजह से बहुत ज़्यादा पसीना आता है, जिससे गंदगी और धूल त्वचा पर आसानी से चिपक जाती है। इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे बढ़ जाते हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों को इस मौसम में खास तौर पर बहुत ज़्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहाँ कुछ होममेड फेस पैक दिए गए हैं जो आपकी त्वचा को तेल मुक्त और साफ़ रखने में मदद कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक
मॉनसून के नमी भरे मौसम में मुंहासे बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए, हफ़्ते में दो बार मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाना बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा गुलाब जल लें। अगर आपके घर में एलोवेरा है, तो आप उसे भी मिला सकते हैं। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर फेस पैक बनाएँ, इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

चंदन पाउडर फेस पैक
चंदन पाउडर फेस पैक भी गर्मियों में त्वचा को ठंडक पहुँचाने और मुंहासे रोकने में काफ़ी कारगर है। बाजार में आपको चंदन पाउडर मिल जाएगा। एक से डेढ़ चम्मच चंदन पाउडर लें, इसमें एक चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं, सप्ताह में दो बार।

नीम फेस पैक
नीम त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने के लिए बहुत बढ़िया है और मुंहासे और फंगल संक्रमण के खिलाफ प्रभावी है। कुछ नीम के पत्तों को सुखाएं और उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। फेस पैक बनाने के लिए नीम पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। अतिरिक्त लाभ के लिए आप इसमें चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं। इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार लगाया जा सकता है।

हल्दी और बेसन फेस पैक
अपनी त्वचा को निखारने और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए, एक चुटकी हल्दी को बेसन और थोड़े से गुलाब जल या दूध के साथ मिलाकर चिकना फेस पैक बनाएं। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो इसमें थोड़ा दही मिलाएं। इस फेस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.