Bank Holidays 2024: क्या 16-17 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे? जानिए यहाँ

varsha | Tuesday, 15 Oct 2024 01:52:24 PM
Bank Holidays 2024: Will banks remain closed on 16-17 October? Here's all you need to know

pc: dnaindia

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के अनुसार, इस सप्ताह सभी सार्वजनिक और निजी बैंक लगातार दो दिन बंद रहेंगे। इसलिए, यदि आप 16 और 17 अक्टूबर, 2024 के बीच अपने बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो आने वाली बैंक छुट्टियों के बारे में जानना ज़रूरी है। हालाँकि, ये छुट्टियाँ शहर के हिसाब से अलग-अलग होती हैं, इसलिए किसी भी असुविधा से बचने के लिए स्थानीय शेड्यूल की जाँच करना ज़रूरी है।

16 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा के लिए बैंक बंद रहेंगे, जिसका असर मुख्य रूप से अगरतला और कोलकाता की शाखाओं पर पड़ेगा। हालाँकि, अन्य शहरों में ज़्यादातर बैंक खुले रहेंगे, जिससे प्रभावित क्षेत्रों से बाहर के लोगों के लिए अपने बैंक से जुड़े काम निपटाने का यह एक आदर्श अवसर होगा।

छुट्टियों का शेड्यूल 17 अक्टूबर को समाप्त होगा, क्योंकि बैंक महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू मनाएँगे। इस दिन, बेंगलुरु, गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे, जबकि अन्य शहरों में कामकाज सामान्य रूप से जारी रहेगा।

नकदी की तत्काल आवश्यकता के मामले में, सभी बैंक अपनी ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल बैंकिंग ऐप लगातार चलाते हैं, यहां तक ​​कि सप्ताहांत या छुट्टियों पर भी, जब तक कि उपयोगकर्ताओं को कोई विशेष सूचना न दी जाए। इसके अतिरिक्त, आप नकदी निकालने के लिए किसी भी बैंक के एटीएम का उपयोग कर सकते हैं।

इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मासिक और वार्षिक दोनों आधार पर छुट्टियों का शेड्यूल स्थापित करता है, बैंक की छुट्टियों को तीन प्रकारों में वर्गीकृत करता है: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के खाते बंद करने की छुट्टियां। भारत की विविधता के कारण, ये छुट्टियां राज्य दर राज्य और यहां तक ​​कि शहरों के बीच भी बहुत भिन्न हो सकती हैं।

इसके अतिरिक्त, त्यौहारी छुट्टियों के साथ-साथ, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बैंक प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को विशेष रूप से बंद रहते हैं। विशेष रूप से, यदि किसी महीने में पाँचवाँ शनिवार शामिल है, तो बैंक नियमित कार्य दिवस के रूप में काम करेंगे। पहले, बैंक शनिवार को आधे दिन के लिए काम करते थे, लेकिन हाल के वर्षों में यह प्रथा बदल गई है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.