पीठ दर्द: अगर आप भी पीठ दर्द से परेशान हैं, तो सावधान रहें! क्लिक कर खतरनाक बिमारी से बचने के लिए जाने उपाय

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 05:06:24 PM
Back pain: If you are also suffering from back pain, then be careful! Know the remedies to avoid this dangerous disease

BY HARSHUL YADAV

आजकल, पीठ दर्द एक सामान्य समस्या बन गई है। काम के दौरान घंटों तक लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठना या भारी घरेलू सामान उठाना रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, जिससे निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। इसके अलावा, पीठ दर्द के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। यदि यह दर्द लगातार बना रहता है, तो इसका तुरंत इलाज कराना आवश्यक है, क्योंकि इसे अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है। यह किसी गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण भी हो सकते हैं।

पीठ दर्द के कारण

  1. गलत मुद्रा
    पीठ दर्द के कई कारण हो सकते हैं। गलत तरीके से बैठना, यानी गलत मुद्रा में बैठना, अक्सर पीठ दर्द का कारण बनता है। अनुचित बैठने और खड़े होने की मुद्रा भी दर्द को बढ़ा सकती है। मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भी पीठ दर्द गंभीर हो सकता है।

  2. हर्नियेटेड डिस्क
    हर्नियेटेड डिस्क भी पीठ दर्द का कारण बन सकता है। इसमें रीढ़ की हड्डियों के बीच का गैप कम होने लगता है, जिससे डिस्क के अंदर का तरल पदार्थ भी कम होता है और फटने का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में, उभरी हुई और फटी हुई डिस्क पीठ दर्द का कारण बन सकती है।

  3. फटी हुई डिस्क
    डिस्क रीढ़ की हड्डियों के बीच कुशन का काम करती है। यदि अंदर के नरम ऊतकों के फटने या उभरने का खतरा होता है, तो यह नसों पर दबाव डाल सकता है। इससे पीठ में लगातार दर्द होता है, और इसे अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है।

  4. एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस
    लगातार पीठ दर्द एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस के कारण भी हो सकता है। यह रीढ़ से संबंधित एक गंभीर समस्या है, जिसमें रीढ़ की हड्डियों में सूजन और अन्य हड्डियों की अनियंत्रित वृद्धि होती है।

  5. आर्थराइटिस
    आर्थराइटिस एक सामान्य हड्डियों की समस्या है, जिसे गठिया भी कहा जाता है। इसमें रीढ़ की हड्डी के चारों ओर का स्थान संकुचित हो जाता है, जिससे गंभीर पीठ दर्द हो सकता है। इसे अनदेखा करने से बचना चाहिए।

  6. निमोनिया
    निमोनिया फेफड़ों में संक्रमण की एक प्रकार है, जो खांसी, बुखार और उल्टी जैसे लक्षण पैदा कर सकती है। इसमें पीठ दर्द भी हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

पीठ दर्द से बचने के उपाय

  • अपने जीवनशैली और आहार में सुधार करें।
  • सक्रिय रहें, शारीरिक गतिविधि बनाए रखें।
  • सही तरीके से बैठें, गलत मुद्रा से बचें।

अस्वीकृति: इस समाचार में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्टों पर आधारित है। किसी भी सुझाव को लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें।

 

 

 

PC - MEDICALNEWS TODAY 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.