दीवाली पर यह गलती करने से बचें, नहीं तो आप भी हो सकते है इस डिजिटल स्कैम का शिकार!!

Trainee | Tuesday, 22 Oct 2024 07:57:47 PM
Avoid making this mistake on Diwali, otherwise you too can become a victim of this digital scam!!

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया  है। लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। अगले सप्ताह धनतेरस और दीवाली का त्योहार (दीवाली 2024) है। छठ पर्व नवंबर के पहले सप्ताह में है। ऐसे में बाजारों में भीड़ है और ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ गया है। अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर बड़ी सेल चल रही है। लेकिन इसके साथ ही त्योहारों के दौरान शॉपिंग के दौरान डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी का खतरा भी बढ़ जाता है।

भारत में UPI के माध्यम से डिजिटल भुगतान को क्रांतिकारी बनाने वाली राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने इस त्योहार के मौसम में उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी के प्रति सावधान रहने की सलाह दी है। इस दीवाली के त्योहारों के दौरान, लोग बड़े पैमाने पर ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं। इस समय आपको धोखा मिलने की संभावना है।

NPCI ने डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी से बचने के लिए दी सलाह

त्योहारों के दौरान आकर्षक ऑफ़र और छूट के कारण लोग जमकर खरीदारी करते हैं। इस प्रतियोगिता में कई बार उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म की वैधता की जांच करना भूल जाते हैं। NPCI ने उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे ऐसे विक्रेताओं के बारे में उचित शोध करें, जिनका व्यापार विश्वसनीय नहीं है।

NPCI के अनुसार, त्योहारों के दौरान लोगों की खरीदारी की प्रवृत्ति बढ़ती है। ग्राहक यह नहीं याद रख पाते कि उन्होंने क्या ऑर्डर किया है, जिससे फ़िशिंग धोखाधड़ी का शिकार होने की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं। ऐसे में, नकली डिलीवरी परिवर्तनों से बचने के लिए भुगतान लिंक की दोबारा जांच करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को अपने खातों को हैकिंग से बचाने के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करने के लिए कहा गया है।

NPCI ने नागरिकों और उपयोगकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे खरीदारी करने से पहले ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर सावधानी बरतें और उस पर क्लिक न करें जिसके बारे में आपने नहीं सुना है। इसके अलावा, इन प्लेटफार्मों पर बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। NPCI ने उपयोगकर्ताओं को शॉपिंग मॉल्स में असुरक्षित सार्वजनिक नेटवर्क जैसे Wi-Fi का उपयोग करने से बचने की सलाह दी है।

 

 

PC - CYBERPEACE FOUNDATION

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.