क्या सच में Sim Card हो रहे हैं बंद? आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो हो जाएं सावधान!

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 11:42:05 AM
Are SIM cards really getting blocked? If you have also received such a message, be careful!

pc: abplive

बीएसएनएल यूजर्स को उनके फोन पर मैसेज मिल रहे हैं, जिसमें बताया जा रहा है कि उनके सिम कार्ड को  बंद कर दिया जाएगा। इससे यूजर्स में काफी चिंता है। मैसेज में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) का जिक्र है, जिसमें कहा गया है कि KYC प्रक्रिया पूरी न होने के कारण TRAI 24 घंटे के भीतर उनके बीएसएनएल सिम कार्ड को डिएक्टिवेट कर देगा। मैसेज में KYC प्रक्रिया को पूरा करने और सिम को डिएक्टिवेट होने से बचाने के लिए कॉल करने के लिए एक फोन नंबर भी दिया गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये मैसेज धोखाधड़ी वाले हैं, जिनका उद्देश्य व्यक्तिगत जानकारी चुराना है।

क्या मोबाइल सिम कार्ड वास्तव में बंद किए जा रहे हैं?

अगर आपको ऐसा कोई मैसेज मिला है, तो सावधान हो जाइए। ये धोखाधड़ी वाले मैसेज हैं, जो आपको संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए धोखा देने के लिए बनाए गए हैं। मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल न करें,क्योकिं इस से आपका डेटा गलत हाथों में पड़ सकता है और आपके साथ धोखा भी हो सकता है। 

धोखाधड़ी वाले मैसेज से सुरक्षित रहें
प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने एक तथ्य-जांच की है और लोगों को इन धोखाधड़ी वाले मैसेज के बारे में जानकारी दी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से, PIB ने लोगों को ऐसे संदेशों को अनदेखा करने और दिए गए नंबरों पर कॉल न करने की सलाह दी है। स्कैमर्स के साथ अपना व्यक्तिगत डेटा साझा करने से बहुत बड़ा जोखिम हो सकता है।

अपनी प्राइवेट जानकारी ना करें शेयर 
ऐसे धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए, कभी भी अपने बैंक विवरण या अन्य संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें। यदि आपको किसी मैसेज या कॉल पर संदेह है, तो तुरंत चक्षु पोर्टल पर इसकी रिपोर्ट करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.