Antivirus App वायरस के हमले से बचाएगा सरकार का ये फ्री 'रखा कवच', इस तरह करें डाउनलोड

varsha | Monday, 29 Jul 2024 11:13:04 AM
Antivirus App: This free 'Rakha Kavach' from the government will protect you from virus attacks, download it this way

PC: tv9hindi

फ़ोन पर मैलवेयर और वायरस के हमले एक बड़ी चिंता का विषय हैं। कभी-कभी हम सभी ऐसी गलतियाँ करते हैं जो हमारे फ़ोन की सुरक्षा से समझौता करती हैं। अपने मोबाइल फ़ोन को वायरस के हमलों से बचाने के लिए, आपके स्मार्टफ़ोन पर एक अच्छा एंटीवायरस ऐप होना ज़रूरी है।

सवाल उठता है कि आपको कौन सा एंटीवायरस ऐप इस्तेमाल करना चाहिए? साइबर स्वच्छता केंद्र, सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को ध्यान में रखें, क्योंकि यह महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है। इस साइट पर, आप सरकार द्वारा स्वीकृत ऐप्स के बारे में विवरण पा सकते हैं।

ये एंटीवायरस ऐप कौन से हैं, और आप उन्हें कहाँ से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं? इनमें से एक ऐप सरकार द्वारा स्वीकृत है, और आप अपने फ़ोन को सुरक्षा खतरों और वायरस के हमलों से सुरक्षित करने के लिए इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

एंटीवायरस ऐप: कौन से इस्तेमाल करें?

साइबर स्वच्छता केंद्र वेबसाइट के होमपेज पर, सुरक्षा उपकरण अनुभाग के अंतर्गत, आपको कई एंटीवायरस ऐप के बारे में जानकारी मिलेगी।

अपने मोबाइल फ़ोन की सुरक्षा के लिए, आप eScan CERT-In Bot Removal और M-Kavach 2 ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। आइए इनमें से प्रत्येक ऐप के बारे में विस्तार से चर्चा करें।

ईस्कैन CERT-In बॉट रिमूवल
CERT-In (भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम) के सहयोग से विकसित, यह ऐप आपके फ़ोन पर बॉट, संक्रमित फ़ाइलें और मैलवेयर का पता लगाता है और उन्हें डिवाइस से हटा देता है।

M-कवच 2
C-DAC हैदराबाद द्वारा MeitY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) के सहयोग से बनाया गया, M-कवच 2 Google Play Store पर उपलब्ध एक Android मोबाइल सुरक्षा एप्लिकेशन है।

यह ऐप आपके Android डिवाइस को खतरों से बचाता है। यह छिपे/प्रतिबंधित ऐप्स, सुरक्षा समस्याओं और वायरस ऐप्स की पहचान करने के लिए एक पूर्ण स्कैन करता है और उन्हें हटाने में मदद करता है।

इन सरकारी-स्वीकृत एंटीवायरस ऐप्स का उपयोग करके आप अपने स्मार्टफ़ोन की सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं और इसे संभावित मैलवेयर और वायरस हमलों से बचा सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.