Ambani परिवार पीता है इस नस्ल की गायों का दूध, डेयरी में पालते समय गायों को पिलाया जाता है आरओ का पानी!

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 02:23:22 PM
Ambani family drinks milk of this breed of cows, cows are given RO water while rearing them in the dairy

pc: dnaindia

दूध में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो मांसपेशियों, हड्डियों, दांतों, त्वचा और दृष्टि को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, इसलिए हर उम्र के लोगों के लिए दूध  सेवन करने की सलाह दी जाती है। जबकि अधिकांश लोग पैकेज्ड दूध या डेयरियों से ताज़ा दूध पीते हैं, भारत के सबसे धनी लोगों में से एक अंबानी परिवार, होलस्टीन-फ़्रीज़ियन नामक गाय की एक विशिष्ट नस्ल से प्राप्त असाधारण गुणवत्ता वाले दूध को प्राथमिकता देता है। 

रिपोर्ट बताती है कि मुकेश अंबानी, नीता अंबानी और उनका पूरा परिवार इस दूध को इसके बेहतरीन पोषण के लिए चुनते हैं, जिसमें प्रोटीन, मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स शामिल हैं। इ

न होलस्टीन-फ़्रीज़ियन गायों को पुणे में बाघ्यालक्ष्मी डेयरी में पाला जाता है, जो लगभग 35 एकड़ में फैली हुई है और जिसमें 3,000 से अधिक गायें हैं। इस डेयरी के दूध की कीमत लगभग 152 रुपये प्रति लीटर है।

 गायों को विशेष देखभाल दी जाती है। वे  रबर-कोटेड गद्दे पर सोती है और उच्च गुणवत्ता वाला दूध सुनिश्चित करने के लिए आरओ-फ़िल्टर वाला पानी पीना पिलाया जाता है। नीदरलैंड से उत्पन्न, होलस्टीन-फ़्रीज़ियन गाय दुनिया भर में औद्योगिक डेयरी खेती में एक प्रमुख नस्ल है। इन गायों को उनके अनोखे काले और सफ़ेद या लाल और सफ़ेद रंग के पाइबल्ड पैटर्न से आसानी से पहचाना जा सकता है। 

जन्म के समय एक स्वस्थ बछड़े का वजन 40 से 50 किलोग्राम के बीच होता है, जबकि एक वयस्क होलस्टीन गाय का वजन आमतौर पर 680 से 770 किलोग्राम के बीच होता है और वह प्रतिदिन 25 लीटर तक दूध दे सकती है।

होलस्टीन-फ़्रीज़ियन दूध A1 और A2 बीटा-कैसिइन प्रोटीन के साथ-साथ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है, जो इसे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद बनाता है।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.