Alert! 24 अगस्त के बाद बंद हो जाएगी Google की ये पॉपुलर सर्विस, क्लिक कर जान लें

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2024 02:55:30 PM
Alert! This popular service of Google will be closed after August 24, click to know

गूगल ने यूजर की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक खास योजना बनाई है, जिसमें जल्द ही लाखों यूआरएल बंद करना शामिल है। कंपनी अपनी goo.gl यूआरएल शॉर्टनिंग सेवा को बंद कर रही है, इस बदलाव के लिए एक तय समयसीमा तय की गई है। गूगल ने घोषणा की है कि यह सेवा 25 अगस्त, 2025 को बंद कर दी जाएगी और शटडाउन के बारे में यूजर्स को चेतावनी जारी की है।

25 अगस्त, 2025 के बाद सेवा बंद हो जाएगी

गूगल के अनुसार, 25 अगस्त, 2025 के बाद goo.gl यूआरएल में 404 एरर आएँगी, जिसका मतलब है कि goo.gl का उपयोग करके बनाए गए सभी लिंक काम करना बंद कर देंगे। इस निर्णय से लाखों शॉर्ट किए गए यूआरएल प्रभावित होंगे, जो निर्दिष्ट तिथि के बाद उन्हें डिएक्टिवेट कर देंगे।

कंपनी द्वारा जारी चेतावनी

गूगल ने कहा है कि 23 अगस्त तक यूजर्स को अलर्ट भेजे जाएँगे। जब कोई यूजर goo.gl लिंक पर क्लिक करेगा, तो उसे एक नोटिफिकेशन मिलेगी जो यह संकेत देगी कि सेवा बंद होने वाली है। शुरुआत में यह सूचना सीमित यूजर्स को भेजी जाएगी, लेकिन जैसे-जैसे समय-सीमा नजदीक आएगी, इसे सभी यूजर्स तक बढ़ाया जाएगा। Google ने इन छोटे किए गए लिंक को संभालने के बारे में डेवलपर्स और वेबसाइट मालिकों को निर्देश भी दिए हैं।

कैसे बंद हुई ये सर्विस

इस सेवा को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की घोषणा 2018 में की गई थी, इसके बाद 2019 में लिंक छोटा करने की क्षमता को बंद कर दिया गया। अब, यह सेवा स्थायी रूप से बंद हो जाएगी। Google द्वारा किसी सेवा को बंद करने का यह पहला मामला नहीं है; इससे पहले, Google+, Hangouts और Stadia को भी बंद किया जा चुका है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.