आखिर किसके वंशज है मुसलमान, भारत में ये किस रास्ते से आए

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2024 02:50:32 PM
After all, whose descendants are the Muslims? By which route did they come to India?

pc: abplive

इस्लाम को मानने वाले एक केवल एक ईश्वर में विश्वास रखते हैं जिन्हे अल्लाह कहा जाता है। । यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसके लगभग 1.8 बिलियन अनुयायी हैं। इस्लाम मुख्य रूप से उत्तरी अफ्रीका, साहेल, मध्य एशिया और दक्षिण एशिया जैसे क्षेत्रों में प्रचलित है। आज, मुसलमान दुनिया के अधिकांश हिस्सों में मौजूद हैं, एक ऐसी घटना जिसका श्रेय काफी हद तक आप्रवासन (Immigration)को जाता है।

मुसलमानों के लिए, मक्का एक पवित्र तीर्थ स्थल है। हर साल, दुनिया भर से लाखों मुसलमान इस पवित्र शहर में हज के रूप में जानी जाने वाली तीर्थयात्रा करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस्लाम की उत्पत्ति या भारत में इसके प्रसार के बारे में सोचा है? आइए इतिहास में उतरते हैं।

इस्लाम की उत्पत्ति इस्लाम की स्थापना पैगंबर मुहम्मद ने की थी, जिन्होंने अपना अधिकांश जीवन एक व्यापारी के रूप में बिताया। 40 वर्ष की आयु में, उन्हें अल्लाह से रहस्योद्घाटन प्राप्त हुआ, जिसे बाद में इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान में संकलित किया गया। 630 ई. तक, पैगंबर मुहम्मद ने अरब प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों में इस्लाम का सफलतापूर्वक प्रसार किया था, इस नए धर्म के बैनर तले विभिन्न जनजातियों को एकजुट किया था। अपने आध्यात्मिक स्वभाव के लिए जाने जाने वाले मुहम्मद पैगंबर  तीर्थ स्थलों पर जाकर भक्ति करते थे

मुहम्मद का जीवन कठिनाइयों से भरा रहा, जिसकी शुरुआत उनके जन्म से पहले उनके पिता की मृत्यु से हुई, जिसके कारण उनके दादा और चाचा ने उनका पालन-पोषण किया। उन्हें सभी मुसलमानों का पूर्वज माना जाता है, जो अब दुनिया भर में फैले हुए हैं।

भारत में इस्लाम 

अरब में इस्लाम के उभरने के तुरंत बाद, इसने अरब तटीय व्यापार मार्गों, विशेष रूप से गुजरात के माध्यम से भारतीय उपमहाद्वीप में जड़ें जमाना शुरू कर दिया। 7वीं शताब्दी तक, इस्लाम भारतीय उपमहाद्वीप के अंतर्देशीय क्षेत्रों तक पहुँच गया था। इसके बाद सिंध पर अरबों की विजय हुई और बाद में, 12वीं शताब्दी में, महमूद गजनी ने पंजाब के माध्यम से उत्तर भारत में प्रवेश किया।

इसके बाद, कई मुस्लिम शासकों और व्यापारियों ने भारत का दौरा किया, जिससे देश में इस्लामी संस्कृति का धीरे-धीरे एकीकरण हुआ। भारत में मुस्लिम साम्राज्य की नींव का श्रेय अक्सर कुतुब-उद-दीन ऐबक को दिया जाता है।

भारत में, अधिकांश मुसलमान दक्षिण एशियाई जातीय समूहों से संबंधित हैं। भारत में अधिकांश मुसलमान अपने वंश को मध्य पूर्व और मध्य एशिया में वापस खोजते हैं। मुस्लिम समुदाय में पदानुक्रमिक विभाजन हैं, जिसमें अशरफ को सबसे ऊंची जाति और अजलाफ को सबसे निचली जाति माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भारत में पहली मस्जिद, चेरामन जुमा मस्जिद, 629 ई. में बनाई गई थी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.