Aadhaar Card Verification:कैसे करें असली आधार कार्ड की पहचान, ये हैं आसान स्टेप्स

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 11:12:41 AM
Aadhaar Card Verification: How to identify genuine Aadhaar card, these are easy steps

यूआईडीएआई की ओर से कहा गया है कि चाहे आप घर पर काम करने के लिए किसी को नौकरी पर रखना चाहते हों या किसी को घर में काम पर रखना चाहते हों, उनका सत्यापन (आधार कार्ड वेरिफिकेशन) कराना जरूरी है। उनका आधार कार्ड ही उनकी पहचान है. आप आधार कार्ड का सत्यापन भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड का होना सभी भारतीयों के लिए जरूरी है। यह एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र के रूप में काम करता है। जब भी किसी को नौकरी पर रखा जाए या नौकरी पर रखा जाए तो उसका आधार कार्ड लेकर उसकी जांच अवश्य की जाए। जिस तरह बाजार में नकली नोट चलते हैं, उसी तरह नकली आधार कार्ड भी बनाए जाते हैं। जिसके आधार पर लोग धोखाधड़ी करते हैं. फर्जी आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई ने यह भी कहा है कि सबसे पहले आधार कार्ड को वेरिफाई कराना होगा। ताकि आप धोखाधड़ी और नुकसान से बच सकें.

आधार कार्ड सत्यापन आवश्यक है,

UIDAI की ओर से कहा गया है कि चाहे किसी को घर पर काम के लिए रखना हो, किसी को नौकरी पर रखना हो या किसी को घर पर नौकरी पर रखना हो, उसका वेरिफिकेशन (आधार कार्ड वेरिफिकेशन) कराना जरूरी है. है। उनका आधार कार्ड ही उनकी पहचान है. आप आधार कार्ड का सत्यापन भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड का सत्यापन कैसे करें?

अगर आप घर बैठे आधार कार्ड वेरिफिकेशन वेरिफाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एम-आधार मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप में आधार कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए दो विकल्प दिखाई देते हैं। जिसमें आधार क्यूआर कोड स्कैनर और आधार नंबर के जरिए वेरिफिकेशन किया जा सकेगा। QR कोड को स्कैन करके आप पता लगा सकते हैं कि आधार कार्ड नकली है या असली।

आप चाहें तो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी किसी के आधार कार्ड को वेरिफाई कर सकते हैं। अगर आधार कार्ड का सत्यापन नहीं हो रहा है तो अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर जांच करें। जहां दोबारा बायोमैट्रिक कराना होगा। UIDAI सेंटर पर आधार कार्ड वेरिफाई कराने के लिए 15 से 18 रुपये चुकाने होंगे.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.