99 प्रतिशत लोग मुंह धोने का सही तरीका नहीं जानते, क्लिक कर जाने सही तरीका

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 05:00:10 PM
99 percent of people do not know the right way to wash their mouth, click to know the right way

BY HARSHUL YADAV

चेहरे को पिम्पल-फ्री और हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे साफ रखना बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे को धोने के लिए कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है? सुबह उठते ही चेहरे को धोना एक अच्छी आदत है। इससे न केवल ताजगी मिलती है, बल्कि त्वचा की चमक भी बढ़ती है। हालांकि, कुछ लोग सुबह सबसे पहले अपना चेहरा नहीं धोते, जिससे उन्हें कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे रैशेज या सूखी त्वचा भी हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसा फेस वॉश विधि बताने जा रहे हैं, जिसका पालन करना चाहिए।

चेहरे धोने का तरीका:

  1. क्लेंजर चुनें: जब भी आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए क्लेंजर चुनें, तो एक अच्छा क्लेंजर लें। कोशिश करें कि क्लेंजर में अल्कोहल न हो, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है। साबुन और एक्सफोलिएटिंग क्लेंजर का अधिक उपयोग न करें।

  2. हाथ धोएं: गंदगी और बैक्टीरिया हाथों के माध्यम से स्थानांतरित होते हैं, इसलिए अपने चेहरे को साफ करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें।

  3. चेहरा भिगोएं: गुनगुने पानी का उपयोग करें। गर्म पानी त्वचा की प्राकृतिक तेलों को हटा सकता है और केपिलरी को नुकसान पहुंचा सकता है।

  4. क्लेंजर लगाएं: अपने अंगुलियों का उपयोग करके क्लेंजर को चेहरे, गले और जबड़े पर लगाएं। इसे कम से कम 60 सेकंड तक मसाज करें।

  5. धोएं और सुखाएं: अपने चेहरे को गर्म पानी से धोएं और एक नरम तौलिए से थपथपाकर सुखाएं।

  6. मॉइस्चराइज़ करें: अगर आपकी त्वचा सूखी या खुजलीदार है, तो मॉइस्चराइज़र लगाएं।

  7. दिन में दो बार धोएं: सुबह और सोने से पहले चेहरे को धोएं। दिन में दो बार से अधिक धोने से त्वचा सूख सकती है।

क्या नहीं करना चाहिए:

  • अपनी त्वचा को रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है। ऐसे उत्पादों से सावधान रहें जिनमें एस्ट्रीजेंट या एक्सफोलिएंट होते हैं।
  • आप ऐसे बॉडी वॉश का उपयोग कर सकते हैं जो आपके चेहरे और शरीर दोनों के लिए बनाया गया है। चेहरे को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए आप खीरे और टमाटर को समान मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं, इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं।

अस्वीकृति: इस समाचार में कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। किसी भी सुझाव को लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

 

 

 

 

PC - BIONYX



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.