भारत की 6 सबसे खूबसूरत छिपी हुवे बीच: भीड़ से बचें और इन अद्भुत जगहों का आनंद लें

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Oct 2024 02:39:42 PM
6 Most Beautiful Hidden Beaches in India: Escape the crowds and enjoy these amazing places

भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं, जिनमें से कुछ समुद्रतट भी हैं जो शांति और अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य प्रदान करते हैं। ये छिपे हुए रत्न बड़े पैमाने पर पर्यटन से अछूते हैं और शांति, निर्मल परिदृश्य और भीड़-भाड़ से दूर रहने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं। यदि आप प्रकृति के करीब रहना चाहते हैं और शांति की तलाश में हैं, तो भारत में कई अनजाने समुद्रतट हैं, जहाँ कम भीड़ होती है। आइए जानते हैं ऐसी ही 6 खूबसूरत छिपी हुई समुद्रतटों के बारे में:

1. यरादा समुद्रतट, आंध्र प्रदेश

यरादा समुद्रतट विशाखापत्तनम के पास स्थित है, जो तीन ओर पहाड़ियों से और चौथी ओर बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। यहाँ का दृश्य अद्भुत है और यह उन लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण पलायन है जो प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं। हालाँकि यहाँ तैराकी की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन आगंतुक समुद्रतट पर टहलने का आनंद ले सकते हैं।

2. बांगारम समुद्रतट, लक्षद्वीप

बांगारम समुद्रतट बांगारम द्वीप पर स्थित है, जो एक छिपा हुआ रत्न है। यह अपने अछूते सौंदर्य के लिए जाना जाता है, जिसमें नीली लैगून और कोरल रीफ हैं। मानसून के दौरान, आगंतुक हेलीकॉप्टर से यहाँ आते हैं। यह समुद्रतट गहरे समुद्र की डाइविंग, साइक्लिंग और मछली पकड़ने जैसे गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एक शांत और साहसिक स्थल है।

3. चांदिपुर समुद्रतट, ओडिशा

चांदिपुर समुद्रतट ओडिशा में स्थित है और यहाँ एक अनोखी घटना होती है, जहाँ ज्वार के दौरान समुद्र 1-5 किलोमीटर तक पीछे हट जाता है और उच्च ज्वार पर लौटता है। यह आगंतुकों के लिए एक रोमांचक अनुभव बनाता है, जहाँ वे समुद्र के तल पर चल सकते हैं।

4. मंडरमानी समुद्रतट, पश्चिम बंगाल

मंडरमानी समुद्रतट कोलकाता से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह भारत के सबसे लंबे मोटर योग्य समुद्रतटों में से एक है। इसका अछूता सौंदर्य इसे एक शांत यात्रा के लिए आदर्श बनाता है। यहाँ के लाल केकड़े और शांत सूर्योदय की विशेषता है, साथ ही समुद्र के किनारे खेलों का आनंद भी लिया जा सकता है।

5. गुहागर समुद्रतट, महाराष्ट्र

गुहागर समुद्रतट रत्नागिरी जिले में स्थित है, जो अपनी साफ पानी और मुलायम बालू के लिए जाना जाता है। यह एक शांत स्थान है जहाँ समुद्र की सुखद आवाज़ सुनाई देती है। यहाँ पर पर्यटक जेट स्कीइंग और ऊंट की सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

6. लालाजी बे समुद्रतट, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह

(Image source: Twitter/ DGPANIslands)

लालाजी बे समुद्रतट अंडमान द्वीप पर लॉन्ग आइलैंड पर स्थित है। यह अपने सफेद बालू और क्रिस्टल-क्लियर पानी के लिए जाना जाता है। नाव के माध्यम से पहुँचा जा सकने वाला यह समुद्रतट बिना किसी व्यवधान के आराम करने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए आदर्श है।

इन अद्भुत छिपे हुए समुद्रतटों की यात्रा करें और भारत के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लें, जहाँ शांति और शांति आपके इंतजार में है।

 

 

 

 

PC- ABVP NEWS



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.