एलआईसी की विशेष योजना: आज पैसा जमा करें और अपनी पेंशन हर साल 1 लाख रुपये तय करें - विवरण यहां

Samachar Jagat | Sunday, 10 Sep 2023 06:17:25 PM
LIC’s special plan: Deposit money today and get your pension fixed at Rs 1 lakh every year – Details Here

LIC न्यू जीवन शांति प्लान: हर कामकाजी पेशेवर और निजी क्षेत्र में काम करने वाले निम्न आय वर्ग के लोग बुढ़ापे को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं, क्योंकि एक निश्चित उम्र के बाद काम न करने के कारण आय लगभग खत्म हो जाती है।

ऐसे समय में पेंशन ही काम आती है, लेकिन नौकरी ज्वाइन करने के बाद इसका इंतजाम करना जरूरी होता है। अगर हम आपसे कहें कि आज ही पैसा जमा करें और हर साल 1 लाख रुपये की पेंशन तय करें, तो बुढ़ापे में अपनी जरूरतों के लिए किसी और के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बाजार में उपलब्ध सभी पेंशन योजनाओं में एलआईसी की जीवन शांति योजना काफी लोकप्रिय है। क्योंकि, इसमें एकमुश्त पैसा निवेश करके आप बुढ़ापे की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। आइए जानते हैं एलआईसी के न्यू जीवन शांति प्लान से जुड़ी विशेषताएं और पॉलिसी खरीदने से जुड़े नियम और शर्तें।

निवेश के 1 साल बाद ही पेंशन शुरू हो जाती है.

एलआईसी ने बुढ़ापे में पेंशन संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नई जीवन शांति योजना तैयार की है। खास बात यह है कि यह एक स्थगित वार्षिकी योजना है, जिसमें आप निवेश के समय ही पेंशन राशि तय कर सकते हैं और कम से कम 1 साल की निश्चित अवधि के बाद ही आपको हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

नई जीवन शांति योजना की विशेषताएं:

एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना में 30 वर्ष से 79 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. चूंकि यह एक स्थगित वार्षिकी योजना है, इसलिए इसमें निवेश करने के बाद 1 से 12 साल की अवधि के बाद पेंशन प्राप्त करने का विकल्प होता है। खास बात यह है कि इस योजना में एकल जीवन और संयुक्त जीवन दोनों में पेंशन पाने की सुविधा है, यानी आप चाहें तो अपने नाम पर या अपने और अपने जीवनसाथी के नाम पर न्यू जीवन शांति प्लान खरीद सकते हैं। . इसके बाद पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलेगी. इस योजना में कोई जोखिम सुरक्षा नहीं है, इसलिए यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में जमा पैसा कुछ अतिरिक्त राशि के साथ नामांकित व्यक्ति को चला जाता है।

14 फीसदी तक ब्याज

भारतीय जीवन बीमा निगम की नई जीवन शांति योजना में 6 से 14 प्रतिशत तक ब्याज मिलता है। वहीं, पेंशन पाने के लिए 4 विकल्प हैं, इनमें वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक विकल्प शामिल हैं। मान लीजिए कि आपकी उम्र 55 साल है और आप न्यू जीवन शांति योजना में एकमुश्त 11 लाख रुपये जमा करते हैं और 5 साल बाद यानी 60 साल की उम्र से पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हर साल 1 लाख रुपये से ज्यादा पेंशन मिलेगी।

वहीं अगर आप इसे छमाही में चाहते हैं तो 49911, तिमाही में 24701 और हर महीने 8149 रुपये पेंशन शामिल है. इस पॉलिसी में न्यूनतम निवेश 1.5 लाख रुपये है जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.