अमेरिकी चुनाव: चुनाव की उलटी गिनती शुरू, 2.8 करोड़ लोगों ने एडवांस में मतदान किया

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 03:40:28 PM
US Elections: Countdown to elections begins, 28 million people voted in advance

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं, और इस बार चुनाव की तारीख 5 नवंबर तय की गई है। हालांकि, मतदान से पहले ही 2.8 करोड़ लोगों ने अग्रिम मतदान किया है, जिससे मुकाबला और रोमांचक हो गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा इलेक्शन लैब के डेटा के अनुसार, अमेरिका में अब तक 2.8 करोड़ लोगों ने अग्रिम मतदान किया है, जिनमें से ज्यादातर वोट पोस्ट द्वारा डाले गए हैं।

अब तक 2.8 करोड़ लोगों ने किया अग्रिम मतदान

राष्ट्रपति चुनाव से पहले आयोजित अग्रिम मतदान में अब तक 2.8 करोड़ लोग वोट डाल चुके हैं। इस बार मतदान पोस्ट के जरिए और सीधे पोलिंग स्टेशन पर जाकर भी किया जा रहा है, जैसा कि आम चुनावों में होता है।

अग्रिम मतदान कई राज्यों में किया जा रहा है। इस बार के सर्वेक्षण में रिपब्लिकन पार्टी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है, जबकि पिछली बार डेमोक्रेट्स आगे थे।

2020 का रिकॉर्ड टूट सकता है!

जैसे-जैसे चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं, अग्रिम मतदान में भी तेजी देखी जा रही है। इस बार बड़ी संख्या में लोग अग्रिम मतदान कर रहे हैं, जिससे 2020 के अग्रिम मतदान का रिकॉर्ड टूटने की संभावना जताई जा रही है।

MIT इलेक्शन डेटा एंड साइंस लैब के अनुसार, 2020 में लगभग 60 प्रतिशत डेमोक्रेट्स और 32 प्रतिशत रिपब्लिकन मतदाताओं ने पोस्ट द्वारा मतदान किया था। पिछले चुनाव में, अग्रिम मतदान का फायदा बाइडेन को मिला था। ट्रंप ने शुरुआती मतदान पर बार-बार आपत्ति जताई है, उनका कहना है कि पोस्ट द्वारा मतदान में धांधली की संभावना होती है।

अग्रिम मतदान सर्वेक्षण में ट्रंप को 47 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कमला हैरिस को 45 प्रतिशत वोट मिले। यह सर्वेक्षण 19 से 22 अक्टूबर के बीच 1500 पंजीकृत मतदाताओं के बीच किया गया, जिसमें ट्रंप को कमला हैरिस के मुकाबले अधिक समर्थन मिलता दिखा।

 

 

PC - BBC



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.