US Election 2024: सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से डालेंगी वोट, जानें ये कैसे संभव होगा? प्रोसेस है यहाँ

Samachar Jagat | Saturday, 14 Sep 2024 02:01:11 PM
US Election 2024: Sunita Williams will cast her vote from space, know how it will happen? The process is here

PC: jagran

नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर फिलहाल अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं। उन्हें इस साल जून के पहले सप्ताह में बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान द्वारा अंतरिक्ष में ले जाया गया था।

नासा ने घोषणा की है कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को फरवरी 2025 में पृथ्वी पर वापस लाया जाएगा। इस बीच, 5 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। खास बात यह है कि दोनों अंतरिक्ष यात्री मतदान प्रक्रिया में भी भाग लेंगे।

दोनों अंतरिक्ष यात्री अपना वोट डालेंगे

शुक्रवार को अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। ब्रीफिंग के दौरान बुच विल्मोर ने कहा, "मैंने आज ही अपना मतपत्र भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है, और नासा सुनिश्चित करता है कि हम मतदान कर सकें।" सुनीता विलियम्स ने भी मतदान में भाग लेने के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया।

प्रक्रिया

1997 से, नासा के अंतरिक्ष यात्री चुनावों के दौरान अंतरिक्ष स्टेशनों से मतदान करते रहे हैं। वे स्पेस स्टेशन की परिक्रमा करने वाली प्रयोगशाला से इलेक्ट्रॉनिक बैलट के माध्यम से अपना वोट डालते हैं। इलेक्ट्रॉनिक बैलट उपग्रह आवृत्तियों के माध्यम से अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजे जाते हैं, जिसके बाद अंतरिक्ष यात्री मतदान करते हैं।

पूर्ण किए गए इलेक्ट्रॉनिक बैलट को फिर पृथ्वी पर वापस भेजा जाता है, जहाँ उन्हें ह्यूस्टन में नासा के मिशन कंट्रोल सेंटर में भेजे जाने से पहले एन्क्रिप्ट किया जाता है। इसके बाद उन्हें उपयुक्त काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया जाता है।

अंतरिक्ष से वोट करने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री

1997 में, टेक्सास के सांसदों ने एक कानून बनाया, जिसके तहत नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में रहते हुए वोट देने की अनुमति दी गई। डेविड वुल्फ मीर स्पेस स्टेशन से वोट डालने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.