US: ट्रंप से बहस में हारने के बाद ओबामा ने किया जो बिडेन को समर्थन, कहा- 'दो ऐसे लोगों के बीच चुनाव हैं जिनमे से एक..'

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jun 2024 02:46:08 PM
US: After losing the debate to Trump, Obama supported Joe Biden, saying- 'The election is between two people who...'

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार (स्थानीय समय) को अपने डेमोक्रेट सहयोगी और राष्ट्रपति जो बिडेन का समर्थन किया, क्योंकि पहली राष्ट्रपति बहस में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था, जिसमें वे लड़खड़ाते हुए और विचारों की दिशा खोते हुए नज़र आए थे। उन्होंने कहा, हालांकि यह बिडेन के लिए "बैड डिबेट नाइट" थी, लेकिन 5 नवंबर के चुनाव में दांव ऊंचे रहेंगे।

81 वर्षीय बिडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, 78 वर्षीय डोनाल्ड ट्रम्प, व्हाइट हाउस के लिए सबसे उम्रदराज उम्मीदवार हैं। मतदाताओं ने उम्र और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्द्दों पर जो बिडेन के बारे में चिंता जताई है।

2008 से 2017 तक राष्ट्रपति रहे ओबामा ने एक ट्वीट में कहा कि यह चुनाव "ऐसे व्यक्ति के बीच चुनाव है जिसमे से एक ने अपने पूरे जीवन में आम लोगों के लिए लड़ाई लड़ी है और किसी ऐसे व्यक्ति के बीच जो केवल अपने बारे में परवाह करता है"।

ओबामा ने कहा, "बुरी बहस वाली रातें होती हैं। मेरा विश्वास करो। लेकिन यह चुनाव अभी भी एक ऐसे व्यक्ति के बीच का चुनाव है जिसने अपने पूरे जीवन में आम लोगों के लिए लड़ाई लड़ी है और एक ऐसा व्यक्ति जो केवल अपने बारे में परवाह करता है। एक ऐसे व्यक्ति के बीच जो सच बोलता है, जो सही और गलत को जानता है और अमेरिकी लोगों को सीधे तौर पर बताता है और एक ऐसा व्यक्ति जो अपने फायदे के लिए झूठ बोलता हैऔर यही कारण है कि नवंबर में इतना कुछ दांव पर लगा है।" 

ओबामा के आठ साल के कार्यकाल के दौरान, बिडेन ने उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। गुरुवार को बहस में बिडेन की मौखिक लड़खड़ाहट और कभी-कभी भटकावपूर्ण प्रतिक्रियाओं ने मतदाताओं की चिंताओं को बढ़ा दिया कि वह एक और चार साल का कार्यकाल पूरा करने के लिए फिट नहीं  हैं और उनके कुछ साथी डेमोक्रेट्स को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या वे राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में उनकी जगह ले सकते हैं। 

दूसरी ओर, ट्रम्प, जो 2017 से 2021 तक राष्ट्रपति थे, ने बहस के दौरान कई झूठ बोले, जबकि बाद में ध्यान पूरी तरह से बिडेन पर था, खासकर डेमोक्रेट्स के बीच। अपने साथी डेमोक्रेट्स को निराश करने वाले बहस के कमज़ोर प्रदर्शन के बावजूद, बिडेन अड़े रहे और कहा कि उनका इरादा ट्रम्प को हराना है। हालाँकि, डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने इस बात के कोई संकेत नहीं दिए कि वह दौड़ से बाहर होने पर विचार करेंगे।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने स्वीकार किया कि बहस में बिडेन के लिए यह "धीमी शुरुआत" थी, उन्होंने लास वेगास में एक रैली में कहा कि"यह दौड़ जून की एक रात में तय नहीं होगी।''

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.