UK Elections: ब्रिटेन में लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत! एग्जिट पोल में PM सुनक की पार्टी की करारी हार

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 11:31:30 AM
UK Elections: Labour Party's historic victory in Britain! PM Sunak's party faces a crushing defeat in the exit poll

pc: abplive

यू.के. की विपक्षी लेबर पार्टी देश के आम चुनाव में भारी संसदीय बहुमत हासिल करने की ओर अग्रसर है, जो 14 वर्षों के बाद मौजूदा कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता से बेदखल कर देगी। 

शुक्रवार की सुबह-सुबह लेबर पार्टी ने अकेले शासन करने के लिए आवश्यक सीमा पार कर ली, क्योंकि निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार स्वीकार कर ली। सेंटर-लेफ्ट लेबर के नेता Keir Starmer देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे और उन्होंने सुबह-सुबह जीत की घोषणा की। 

उन्होंने अपने लेबर सहयोगियों को संबोधित करते हुए कहा, "हमने यह कर दिखाया।" "आपने इसके लिए अभियान चलाया, आपने इसके लिए लड़ाई लड़ी - और अब यह हो चूका है ... बदलाव अब शुरू होता है।" 

कुछ अनुमानों से पता चलता है कि लेबर पार्टी 1997 में पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के 179 सीटों के बहुमत के बाद अपना दूसरा सबसे बड़ा बहुमत हासिल करेगी। इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के लाखों लोगों ने गुरुवार को यू.के. की संसद के निचले सदन, 650 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने स्थानीय प्रतिनिधियों के लिए मतदान किया। मतपत्रों की गिनती अभी भी जारी है, और निर्वाचन क्षेत्र वोटों की गिनती के तुरंत बाद अपने विजयी उम्मीदवार की घोषणा कर रहे हैं।

अब तक घोषित की गई सीटें इस प्रकार हैं:

ब्रिटेन में 14 साल के कंजर्वेटिव शासन के अंत को बाजार ने हल्के में लिया, क्योंकि सर्वेक्षणों में व्यापक रूप से विपक्षी लेबर पार्टी की जीत का अनुमान लगाया गया था - जो परिणाम के पहले से ही मूल्य निर्धारण का संकेत देता है।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के विदाई भाषण के बाद शुक्रवार की सुबह ब्रिटिश पाउंड में मामूली बढ़त दर्ज की गई। लंदन समयानुसार सुबह 06:28 बजे अमेरिकी डॉलर और यूरो के मुकाबले मुद्रा में क्रमशः 0.06% और 0.03% की वृद्धि हुई।

ड्यूश बैंक के विश्लेषकों ने शुक्रवार को एक नोट में कहा, "चुनाव के मुख्य परिणाम - एक बड़ा लेबर बहुमत और दूसरे स्थान पर कंजर्वेटिव - पूरी तरह से उम्मीदों के अनुरूप हैं," उन्होंने जोर देकर कहा कि लेबर के अधिग्रहण ने 1997 में नए चांसलर गॉर्डन ब्राउन के पदभार ग्रहण करने और देश की मौद्रिक नीति पर राजनीतिक नियंत्रण से बैंक ऑफ इंग्लैंड को स्वतंत्रता देने के कुछ ही घंटों के भीतर "ब्रिटेन के बाजार (एफएक्स, बॉन्ड, स्टॉक) में बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न की।" 

"हमें नहीं लगता कि चुनाव से पहले इस परिणाम के लिए बाजार ने पाउंड में कोई सकारात्मक जोखिम प्रीमियम बनाया था। इस प्रकार, हम उम्मीद करते हैं कि आज रात के परिणामों के बाद स्टर्लिंग में मोटे तौर पर कोई बदलाव नहीं होगा। " 

ड्यूश बैंक ने कहा, इस बात पर जोर देते हुए कि निवेशकों का ध्यान अब रविवार को फ्रांसीसी मतदान के दूसरे दौर और यूके के अगले डेटा पर जाएगा, जो इस बात का संकेतक होगा कि बैंक ऑफ इंग्लैंड अगस्त में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है या नहीं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.