दो साल का युद्ध... एक करोड़ लोग कहां गए? रूस के हमलों के बाद यूक्रेन की जनसंख्या में गिरावट, UN चिंतित

Trainee | Thursday, 24 Oct 2024 05:08:13 PM
Two years of war... where did 10 million people go? Ukraine's population declines after Russia's attacks, UN worried

फ्लोरेंस बौर ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में बताया कि इस जनसंख्या परिवर्तन के पीछे कई कारक जिम्मेदार हैं। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को दो साल से अधिक समय हो गया है, और यह अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ा मुद्दा बन गया है। 22 अक्टूबर 2024 को, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि पिछले दो वर्षों में यूक्रेन की जनसंख्या 80 लाख घट गई है और 2014 से यह आंकड़ा 1 करोड़ तक पहुंच गया है।

रूस ने पहली बार 2014 में यूक्रेन पर हमला किया था। यूएन जनसंख्या कोष के पूर्वी यूरोप और मध्य एशिया के क्षेत्रीय निदेशक फ्लोरेंस बौर ने कहा कि 2014 से अब तक यूक्रेन की कुल जनसंख्या में 1 करोड़ की कमी आई है, जबकि 2022 के हमलों के बाद यह कमी 80 लाख है। हालाँकि, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यह डेटा जनगणना से नहीं लिया गया है, क्योंकि इस अवधि में यूक्रेन में कोई जनगणना नहीं हुई है।

यूएन जनसंख्या कोष ने राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय का हवाला देते हुए बताया कि 2014 में यूक्रेन की जनसंख्या 45 मिलियन थी। उस समय रूस ने केवल क्रीमिया पर कब्जा किया था, लेकिन फरवरी 2022 में रूस ने बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप जनसंख्या 43 मिलियन रह गई। 2024 में यह संख्या 35 मिलियन तक पहुंच गई है।

फ्लोरेंस बौर ने कहा कि इस जनसंख्या परिवर्तन के पीछे कई कारक हैं, जिनमें जन्म दर और प्रवासन मुख्य हैं। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में जन्म दर सबसे कम है, जहां औसत महिला केवल एक बच्चा पैदा करती है, जो विश्व में सबसे कम है।

उन्होंने आगे कहा कि लोग नौकरी और बेहतर जीवनशैली के लिए अन्य देशों में जा रहे हैं, खासकर युवा पीढ़ी। बौर के अनुसार, पिछले ढाई वर्षों में 6.7 मिलियन लोग शरणार्थी के रूप में देश से भाग चुके हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि हजारों लोग इस युद्ध में अपनी जान गंवा चुके हैं, लेकिन रूस और यूक्रेन ने कभी भी मरने वालों की संख्या का आंकड़ा जारी नहीं किया। अगस्त 2023 में, अमेरिकी अधिकारियों ने अनुमान लगाया था कि यूक्रेन के 70,000 सैन्य सदस्य इस हमले में मारे गए।

 

 

 

 

PC -BRITANNICA



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.