Trump vs Harris debate result: एबीसी की पहली राष्ट्रपति बहस किसने जीती? जानें यहाँ

Samachar Jagat | Thursday, 12 Sep 2024 01:51:45 PM
Trump vs Harris debate result: Who won the ABC's first presidential debate?

PC: hindustantimes

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच बहुप्रतीक्षित एबीसी की पहली राष्ट्रपति बहस हो चुकी है जो प्रतिक्रियाओं और विश्लेषणों की एक लहर छोड़ गई है।

कुछ आलोचकों के दावों के बावजूद कि डिज्नी के स्वामित्व वाली एबीसी न्यूज हैरिस के पक्ष में पक्षपाती थी, यहां तक ​​कि ट्रंप ने भी एबीसी को बहस में "धांधली" करने वाला कहा; फिर भी दर्शकों की शुरुआती प्रतिक्रियाओं से संकेत मिलता है कि हैरिस बहस की स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी हैं।

बहस किसने जीती?

बहस दर्शकों के बीच आयोजित सीएनएन फ्लैश पोल के अनुसार, हैरिस ने निर्णायक रूप से बढ़त हासिल की, जिसमें 63% पंजीकृत मतदाताओं ने उन्हें विजेता घोषित किया। इस बीच, ट्रंप को केवल 37% उत्तरदाताओं ने पसंद किया।

बहस देखने वाले 605 पंजीकृत अमेरिकी मतदाताओं को टेक्स्ट्स मैसेजेस के माध्यम से भेजे गए सर्वेमें पाया गया कि कई उत्तरदाताओं ने शुरू में दोनों उम्मीदवारों के बीच समान रूप से परिणाम की उम्मीद की थी।

यह पहली बार नहीं है जब ट्रंप को बहस के मंच पर कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा है, इससे पहले उन्होंने सीएनएन की राष्ट्रपति बहस में जो बिडेन को हराया था। उल्लेखनीय रूप से, बहस पर नज़र रखने वालों ने 2020 में बिडेन और 2016 में हिलेरी क्लिंटन दोनों को ट्रम्प के मुक़ाबले ज़्यादा पसंद किया।

स्वतंत्र मतदाताओं के बीच हैरिस ने उल्लेखनीय बढ़त हासिल की

बहस के बाद, वीपी की अनुकूलता रेटिंग छह अंकों की वृद्धि के साथ 45% पर पहुँच गई। जबकि ट्रम्प की अनुकूलता रेटिंग में मामूली गिरावट देखी गई, जो दो अंकों की गिरावट के साथ 39% पर आ गई। सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि मतदाता इस बात पर काफ़ी बंटे हुए थे कि कौन सा उम्मीदवार रोज़मर्रा के अमेरिकियों के सामने आने वाले मुद्दों को समझता है, जिसमें 44% ने हैरिस को चुना और 40% ने ट्रम्प का समर्थन किया।

82% उत्तरदाताओं ने कहा कि बहस ने उनके उम्मीदवार की पसंद को प्रभावित नहीं किया, जबकि 14% ने संकेत दिया कि वे अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं लेकिन संभवतः अपना विचार नहीं बदलेंगे। सर्वेक्षण में शामिल केवल 4% लोगों ने कहा कि बहस ने उन्हें इतना प्रभावित किया कि उन्होंने अपना मतदान निर्णय बदल दिया।

ट्रम्प की आर्थिक बढ़त

हालाकिं हैरिस ने कुछ क्षेत्रों में प्रगति की, ट्रम्प अर्थव्यवस्था को संभालने के बारे में मतदाताओं के विश्वास में आगे रहे। सीएनएन पोल से पता चला है कि आर्थिक मामलों पर ट्रम्प को हैरिस पर 20 अंकों की बढ़त हासिल थी, जिसमें 55% उत्तरदाताओं ने पूर्व राष्ट्रपति की अर्थव्यवस्था को प्रबंधित करने की क्षमता का समर्थन किया, जबकि 35% ने हैरिस का समर्थन किया। बहस के बाद यह अंतर थोड़ा बढ़ गया, जिससे पता चलता है कि ट्रम्प का आर्थिक संदेश अभी भी कई मतदाताओं को प्रभावित करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.