Donald Trump Shooting: गोली चलाने वाले का ट्रंप से ही है कनेक्शन, अमेरिकी एजेंसियों ने किए ये 5 बड़े खुलासे

Samachar Jagat | Monday, 15 Jul 2024 09:54:22 AM
The shooter has a connection with Trump, American agencies made these 5 big revelations

pc: timesofindia

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक रैली के दौरान गोली चलाई गई थी, और हमलावर की पहचान कर ली गई है। एफबीआई, एटीएफ और सीक्रेट सर्विस एजेंट जांच में सहयोग कर रहे हैं।

एफबीआई ने एक आधिकारिक बयान जारी कर संदिग्ध की पहचान उसके वोटर कार्ड के जरिए बताई। संदिग्ध की पहचान थॉमस क्रूक्स के रूप में हुई है, जो ट्रंप की अपनी पार्टी का सदस्य था। क्रूक्स की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए हैं। हालांकि एफबीआई ने आधिकारिक तौर पर क्रूक्स को शूटर के रूप में पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह स्थापित हो गया है कि ट्रंप की रैली में स्नाइपर्स द्वारा मारा गया व्यक्ति वास्तव में थॉमस क्रूक्स था। हमले के पीछे का मकसद अभी भी स्पष्ट नहीं है। जांच एजेंसियों द्वारा थॉमस क्रूक्स के बारे में एकत्रित कुछ विवरण यहां दिए गए हैं:

ट्रंप की अपनी पार्टी से हमलावर
एफबीआई के अनुसार, थॉमस क्रूक्स की पहचान उसके वोटर आईडी कार्ड के जरिए की गई। रिकॉर्ड बताते हैं कि क्रूक्स रिपब्लिकन पार्टी का सदस्य था, वही पार्टी जिसने ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया था। क्रूक्स ने पार्टी को 15 डॉलर (करीब 1250 रुपये) का दान भी दिया था।

चरमपंथी विचार
जांच से पता चलता है कि मात्र 20 वर्षीय क्रूक्स पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के पास रहता था। वह कट्टरपंथी समुदायों से जुड़ा था और एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह ट्रंप और रिपब्लिकन के प्रति अपनी नफरत व्यक्त करता है।

क्रूक्स के शव के पास राइफल मिली
एफबीआई ने बताया कि क्रूक्स का शव रैली स्थल के सामने एक इमारत की छत पर मिला था। उसके शव के पास एक एआर-15 सेमी-ऑटोमैटिक राइफल मिली थी, जिसका इस्तेमाल ट्रंप पर 5 से 8 गोलियां चलाने के लिए किया गया था। एक गोली ट्रंप के कान को छूती हुई निकल गई। अधिकारी इस बात पर सवाल उठा रहे हैं कि क्रूक्स ने राइफल कैसे हासिल की।

रैली स्थल से निकटता
क्रूक्स पिट्सबर्ग के दक्षिणी किनारे पर बेथेल पार्क के पास रहता था, जो पिट्सबर्ग के उत्तरी हिस्से में बटलर में रैली स्थल से लगभग एक घंटे की दूरी पर है। पेंसिल्वेनिया के मतदाता रिकॉर्ड में थॉमस मैथ्यू क्रूक्स को एक पंजीकृत रिपब्लिकन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिसका पता और जन्मतिथि है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि मतदाता कार्ड कब जारी किया गया था।

क्रूक्स की गोलीबारी
पेंसिल्वेनिया राज्य पुलिस के डिप्टी कमिश्नर जॉर्ज बिवेन्स ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि ट्रंप को निशाना बनाने के बाद, क्रूक्स ने अंधाधुंध अतिरिक्त गोलियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। क्रूक्स ट्रंप के मंच से 120 मीटर दूर एक इमारत की छत पर तैनात था। 200 मीटर दूर से स्नाइपर्स ने क्रूक्स के सिर में गोली मार दी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.