हो गया सबसे शक्तिशाली समझौता! युद्ध की स्थिति में में क्या करेंगे रूस और उत्तर कोरिया, जानें

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jun 2024 10:26:18 AM
The most powerful agreement has been reached! Know what Russia and North Korea will do in case of war

Russian luxury limousine,Putin,North Korea,Kim,Aurusरूस और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच एक नए समझौते के तहत, दोनों देशों ने एक दूसरे पर हमले की स्थिति में सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करते हुए तत्काल सैन्य सहायता प्रदान करने का वचन दिया है।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इस घटनाक्रम की सूचना दी, तथा आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बुधवार को प्योंगयांग में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुए व्यापक रणनीतिक साझेदारी समझौते का विवरण दिया।

हमलों पर तत्काल प्रतिक्रिया

केसीएनए रिपोर्ट के अनुसार, समझौते के अनुच्छेद 4 में यह प्रावधान है कि यदि किसी भी देश पर हमला होता है या युद्ध की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो दूसरे देश को बिना देरी किए सैन्य और अन्य सभी प्रकार की सहायता प्रदान करनी चाहिए। इस समझौते को शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से मास्को और प्योंगयांग के बीच सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली समझौता माना जाता है। किम और पुतिन दोनों ने इस समझौते को अपने देशों के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया।

उत्तर कोरिया रूस को हथियार सप्लाई करेगा

यह समझौता ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका और उसके सहयोगियों ने मॉस्को और प्योंगयांग के बीच संभावित हथियार सौदे को लेकर चिंता जताई है। समझौते के अनुसार, उत्तर कोरिया आर्थिक सहायता और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के बदले में यूक्रेन में अपने युद्ध के लिए रूस को महत्वपूर्ण हथियार सप्लाई करेगा।

किम और पुतिन के बयान

समझौते के बाद, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि दोनों देशों के बीच 'घनिष्ठ मित्रता' के परिणामस्वरूप अब तक का सबसे शक्तिशाली समझौता हुआ है। किम ने यूक्रेन में संघर्ष के दौरान रूस को समर्थन देने का वादा किया। इस बीच, पुतिन ने इस समझौते को एक 'सफल समझौता' बताया जो द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की पारस्परिक इच्छा को दर्शाता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.