इस देश के उपराष्ट्रपति को ले जा रहा सैन्य विमान हुआ गायब, सरकारी सूत्रों ने जताई मौत की आशंका

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2024 03:26:36 PM
The military plane carrying the Vice President of this country disappeared, government sources feared his death

pc: aajtak

मलावी सरकार ने बताया कि मलावी के उपराष्ट्रपति को ले जा रहा एक सैन्य विमान लापता हो गया है। यह घटना सोमवार को हुई जब विमान का रडार से संपर्क टूट गया। विमान से फिर से संपर्क स्थापित करने के प्रयास जारी हैं, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। सरकारी सूत्रों ने उपराष्ट्रपति के भाग्य को लेकर आशंकाएँ व्यक्त की हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सैन्य विमान में उपराष्ट्रपति सौलोस चिलिमा (51) सवार थे। विमान ने सोमवार सुबह मलावी की राजधानी लिलोंग्वे से उड़ान भरी थी। विमान में उपराष्ट्रपति के अलावा नौ अन्य यात्री सवार थे। विमान को उस सुबह मज़ूज़ू में उतरना था, लेकिन ऐसा होने से पहले ही उसका संपर्क टूट गया।

उपराष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर आशंका

संपर्क टूटने के बाद राष्ट्रपति ने खोज और बचाव अभियान का आदेश दिया। टीम विमान को ट्रैक करने का ट्राई कर रही है लेकिन उसका लोकेशन नहीं मिल पा रहा है। घटना के बाद मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने बहामास की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। अफ्रीकी पत्रकार होपवेल ने बताया कि सरकारी सूत्रों ने उपराष्ट्रपति के जीवित रहने की कम संभावना बताई है। यह पुष्टि हो गई है कि उनकी पत्नी मैरी विमान में नहीं थीं। वह हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा से लौटी थीं और थकान के कारण आराम कर रही थीं।

ऐतिहासिक मिसालें और अतिरिक्त संदर्भ

उपराष्ट्रपति के विमान ने कथित तौर पर स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे उड़ान भरी थी, जिसमें उनके अलावा 10 लोग थे। उन्हें पहले देश में भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ा है। हाल ही में, इसी तरह की एक घटना तब हुई जब ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का विमान एक सुदूर इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप राष्ट्रपति और विदेश मंत्री सहित सभी नौ यात्रियों की मौत हो गई।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.