अगले साल अंतरिक्ष से वापस आएगी सुनीता विलियम्स, जानें तब तक क्या करेंगी, कैसे रहेंगी? हर सवाल का जवाब है यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2024 10:35:06 AM
Sunita Williams will return from space next year, know what will she do till then, how will she live? The answer to every question is here

PC: tv9hindi

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स लगभग 97 दिनों से स्पेस स्टेशन पर हैं, हालाँकि वह मूल रूप से बोइंग के स्टारलाइनर परीक्षण मिशन के हिस्से के रूप में केवल 8 दिनों के लिए गई थीं। हालाँकि, अंतरिक्ष यान में खराबी के कारण, वह और साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर अब फ़रवरी 2025 में पृथ्वी पर लौटने से पहले 8 महीने अंतरिक्ष में बिताएँगे।

उनके मिशन के इस अप्रत्याशित विस्तार ने सुनीता विलियम्स की यात्रा के बारे में कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इस लेख में, हम उन चिंताओं को दूर करने का प्रयास करेंगे।

क्या सुनीता विलियम्स अपने परिवार से रोज़ाना बातचीत कर सकती हैं?

हाँ, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर मौजूद अंतरिक्ष यात्री अपने परिवार के संपर्क में रह सकते हैं। अंतरिक्ष में इंटरनेट का उपयोग करना उतना ही आसान है जितना कि पृथ्वी पर, जिससे अंतरिक्ष यात्री वीडियो कॉल कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं और फ़ोन कॉल कर सकते हैं। हालाँकि, ऐसा हर रोज़ नहीं होता। हाल ही में, एक साक्षात्कार में, सुनीता विलियम्स की माँ, बोनी पांड्या ने उल्लेख किया कि उन्होंने दो दिन पहले सुनीता से बात की थी, जो दर्शाता है कि सुनीता अपने परिवार के साथ नियमित संपर्क में रहती हैं।

क्या सुनीता विलियम्स कभी भी NASA से संपर्क कर सकती हैं?

नासा अंतरिक्ष में उपग्रहों के साथ-साथ दुनिया भर में एंटेना का एक विशाल नेटवर्क संचालित करता है, जो संचार के लिए रेडियो सिग्नल प्रसारित करता है। अंतरिक्ष यात्री मिशन नियंत्रकों और वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने के लिए इस नेटवर्क पर निर्भर करते हैं। लेकिन अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर ग्राउंड स्टेशन से सीधे संवाद तभी कर सकते हैं जब सैटेलाइट को ग्राउंड स्टेशन का साफ नजारा दिखाई दे, जो आमतौर पर केवल थोड़े समय के लिए होता है।

विलियम्स और विल्मोर अंतरिक्ष में क्या कर रहे हैं?

शुरू में, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को 8-दिवसीय परीक्षण मिशन के लिए निर्धारित किया गया था। हालाँकि, अंतरिक्ष स्टेशन पर 3 महीने बिताने के बाद, वे अब फुल टाइम स्टेशन क्रू मेंबर बन गए हैं, जो अभियान-71 टीम की सहायता कर रहे हैं, जिसमें 7 अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं। फरवरी 2025 तक उनकी वापसी स्थगित होने के साथ, विलियम्स और विल्मोर अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज, स्टेशन के मेंटेनेंस समेत कई काम करेंगे। 

अंतरिक्ष स्टेशन पर सुनीता विलियम्स की दैनिक दिनचर्या क्या है?

नासा के एक अधिकारी के अनुसार, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर दोनों एक नियमित दिनचर्या का पालन कर रहे हैं, जिसमें व्यायाम करना और अंतरिक्ष स्टेशन पर रखरखाव और प्रयोग करना शामिल है। अंतरिक्ष यात्री लॉरेल ओ’हारा ने हाल ही में अंतरिक्ष में दैनिक एक्सरसाइज रूटीन को दिखाते हुए एक वीडियो शेयर किया, जिसमें लगभग 2.5 घंटे की शारीरिक गतिविधि शामिल है - एक घंटा वेटलिफ्टिंग और 30-50 मिनट कार्डियो व्यायाम जैसे दौड़ना या साइकिल चलाना शामिल है। अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन पर संगीत या पॉडकास्ट सुनने, पढ़ने, आने वाले मिशन के लिए अध्ययन करने के लिए भी समय निकालते हैं।

अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में व्यायाम क्यों करते हैं?

लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें मांसपेशियों की हानि, हड्डियों का कमजोर होना और नसों पर दबाव शामिल है। इन समस्याओं को कम करने के लिए, अंतरिक्ष यात्री हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखने के लिए आवश्यक व्यायाम करते हैं।

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में क्या खाती हैं?

स्पेस स्टेशन पर भोजन का भरपूर भंडार है। 14 अगस्त, 2024 को, नासा ने कार्गो रीसप्लाई स्पेसक्राफ्ट प्रोग्रेस MS-28 पर भोजन, कपड़े, ईंधन और चिकित्सा और स्वच्छता वस्तुओं सहित लगभग तीन टन आपूर्ति भेजी। नासा नियमित रूप से ऐसी आपूर्ति भेजता है, जिसमें सूप और स्नैक्स शामिल है जिनका वजन कम करने के लिए लॉन्च से पहले पानी निकाल दिया जाता है। अंतरिक्ष यात्री स्पेस शटल पर उत्पन्न पानी से इन खाद्य पदार्थों को फिर से हाइड्रेट कर सकते हैं। मेन्यू में रेडी-टू-ईट मीट, मछली, नट्स, कुकीज, फल और पुडिंग जैसी चीजें भी शामिल हैं।

जहां तक ​​पानी की बात है, तो इसे धरती से अंतरिक्ष में भेजना महंगा है। इसलिए, नासा ने आईएसएस पर एक वॉटर सिस्टम इनस्टॉल किया, जो पर्यावरण से नमी को रिसाइकिल करती है और पीने और नहाने के लिए पानी बनाती है। स्टेशन आपात स्थिति के लिए लगभग 500 गैलन पानी रिजर्व में रखता है।

नासा ने सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष में क्यों भेजा?

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर बोइंग और नासा के "क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन" का हिस्सा थे। विलियम्स अंतरिक्ष यान की पायलट थीं, जबकि विल्मोर मिशन कमांडर थे। उनका मिशन विभिन्न प्रयोग करना था, जिसका मुख्य उद्देश्य स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की अंतरिक्ष स्टेशन तक यात्रा करने और सुरक्षित रूप से वापस लौटने की क्षमता का परीक्षण करना था।

सुनीता विलियम्स कब धरती पर वापस आएंगी?

सुनीता विलियम्स, बुच विल्मोर और दो अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के साथ, नासा के क्रू-9 मिशन के हिस्से के रूप में फरवरी 2025 में वापस आएंगी। वे एलोन मस्क की कंपनी द्वारा विकसित स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल में वापस यात्रा करेंगे।

अपनी वापसी तक सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में क्या करेंगी?

फिलहाल, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष स्टेशन पर पूर्णकालिक चालक दल के सदस्य हैं, जो अपने साथी अंतरिक्ष यात्रियों की तरह प्रयोग और रखरखाव कार्य कर रहे हैं। जब क्रू-9 मिशन दो और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचेगा, तो विलियम्स और विल्मोर स्पेसवॉक और रोबोटिक्स संचालन सहित विभिन्न कार्यों में उनके साथ शामिल होंगे।

क्या सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में "फंसी" हैं?

नासा ने स्पष्ट किया है कि सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में फंसी नहीं हैं। पिछले महीने, नासा के मुख्य अंतरिक्ष यात्री जो अकाबा ने देरी को संबोधित करते हुए कहा कि विलियम्स और विल्मोर दोनों ही ऐसी स्थिति के लिए तैयार थे। अकाबा ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को शुरू से ही पता था कि यह एक परीक्षण उड़ान थी, और यह कि वे अंतरिक्ष में फंसी नहीं हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.