विरोध प्रदर्शनों के बीच बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से दिया इस्तीफा, हिंसक प्रदर्शनों के बीच पहुंचीं भारत

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2024 03:22:49 PM
Sheikh Hasina resigns from her post! Bangladesh PM flies to India amid violent protests

pc: kalingatv

समाचार एजेंसी एएफपी ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच ढाका से रवाना हो गई हैं। 

खबर है कि वह भारत की यात्रा पर हैं। सूत्र ने एएफपी को बताया, "वह और उनकी बहन गणभवन (प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास) छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चली गई हैं।"

एएनआई के अनुसार, वह सोमवार को दोपहर करीब 2:30 बजे अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ एक सैन्य हेलीकॉप्टर से बंगभवन से "सुरक्षित स्थान" के लिए रवाना हुईं।इस बीच, बांग्लादेश की सेना ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए 45 मिनट का अल्टीमेटम दिया थाईं।

यहाँ यह उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश में सत्तारूढ़ पार्टी के समर्थकों के साथ हजारों प्रदर्शनकारियों की झड़प में लगभग 100 लोग मारे गए, जबकि दर्जनों घायल हो गए

यह झड़प तब हुई जब प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग करने के लिए एक असहयोग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रदर्शनकारियों को सरकार के समर्थकों के विरोध का सामना करना पड़ा।

झड़पों के बाद, देश के गृह मंत्रालय ने भीषण झड़पों के बीच अनिश्चितकालीन देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया है। इसके अतिरिक्त, पूरे देश में मोबाइल इंटरनेट पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इसी तरह, देश भर में चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सोमवार, मंगलवार और बुधवार को तीन दिवसीय सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।

इससे पहले, पुलिस और ज्यादातर छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों में 200 से अधिक लोग मारे गए थे, जो विवादास्पद कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग कर रहे थे, जिसमें 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण था।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.