पाकिस्तान में आज शुरू हो रहा SCO शिखर सम्मेलन, 9 सालों में पहली बार भारतीय विदेश मंत्री की यात्रा, इस्लामाबाद बंद

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Oct 2024 04:18:04 PM
SCO summit starting in Pakistan today, Indian Foreign Minister's visit for the first time in 9 years, Islamabad closed

पाकिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है, जिसमें सदस्य देशों के शीर्ष नेता भाग लेंगे। इस अवसर के लिए इस्लामाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस्लामाबाद और पड़ोसी शहर रावलपिंडी में मुख्य सड़कें और बाजार बंद हैं।

इस्लामाबाद में SCO सम्मेलन के कारण लॉकडाउन लागू किया गया है। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जो कि पिछले नौ वर्षों में पाकिस्तान की उनकी पहली यात्रा है।

पाकिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन के प्रमुख मुद्दे:

  1. सेना की तैनाती: सम्मेलन के लिए इस्लामाबाद में सेना तैनात की गई है।  विपक्षी नेता इमरान खान के सैकड़ों समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शन पर प्रतिबंध है।

  2. छुट्टी का ऐलान: पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद में सोमवार से तीन दिनों के लिए छुट्टी घोषित की है। स्कूल और व्यवसाय बंद रहेंगे। पुलिस और अर्धसैनिक बलों की गश्त होगी।

  3. रेड जोन की सुरक्षा: पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के अनुसार, सेना के कर्मी रेड जोन की सुरक्षा कर रहे हैं। सम्मेलन इसी क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा।

  4. सम्मेलन की शुरुआत: शिखर सम्मेलन मंगलवार को प्रतिनिधिमंडल के आगमन के साथ शुरू होगा। सभी के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा स्वागत रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। एक आधिकारिक बैठक बुधवार को होगी।

  5. चीनी प्रधानमंत्री की उपस्थिति: चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग सोमवार को SCO बैठक में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद पहुंचे। यह उनके 11 वर्षों में पाकिस्तान का पहला दौरा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उन्हें हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

  6. महत्वपूर्ण वार्ताएं: दौरे के दौरान, चीनी प्रधानमंत्री पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और अन्य प्रमुख राजनीतिक और सैन्य नेताओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। वह ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन भी कर सकते हैं।

  7. अन्य देशों के प्रधानमंत्री: बेलारूस के प्रधानमंत्री रोमन गोलोवचेंको, कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री ओल्जास बेख्तेनोव, रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन, ताजिकिस्तान के प्रधानमंत्री कोहिर रसूलज़ोडा, उज़्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव, किर्गिस्तान के कैबिनेट के अध्यक्ष जापारोव अकिलबेक और ईरान के पहले उप राष्ट्रपति मोहम्मद रेजा भी इस बैठक में शामिल होंगे।

  8. जयशंकर का कार्यक्रम: इस्लामाबाद पहुंचने के बाद, जयशंकर शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित एक भव्य भोज में भाग ले सकते हैं। उनके पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना कम है।

  9. प्रधानमंत्री मोदी का निमंत्रण: अगस्त में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था। जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि इसे भारत द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में देखा जा रहा है।

  10. क्रॉस-बॉर्डर आतंकवाद: हाल के एक कार्यक्रम में, जयशंकर ने कहा, "किसी भी पड़ोसी की तरह, भारत निश्चित रूप से पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहता है। लेकिन सीमा पार आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।"

 

 

PC - BUSINESS STANDARD



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.