रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन ने 100 से अधिक ड्रोन से किये हमले, रूस ने बैलिस्टिक मिसाइलों से दिया करारा जवाब

Trainee | Monday, 21 Oct 2024 04:51:42 PM
Russia-Ukraine War: Ukraine attacked with more than 100 drones, Russia gave a befitting reply with ballistic missiles

BY HARSHUL YADAV

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रविवार को यूक्रेन ने पश्चिमी रूस पर 100 से अधिक ड्रोन से हमला किया। हालांकि, रूसी अधिकारियों का दावा है कि यूक्रेनी ड्रोन को रूसी वायु रक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट कर दिया गया। इसके जवाब में, रूस ने यूक्रेन के शहर क्रिवी रीह पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया, जिसमें रिपोर्ट के अनुसार 17 लोग घायल हुए हैं।

रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पिछले रात रूस के सात क्षेत्रों में भेजे गए 110 ड्रोन को नष्ट किया गया। मंत्रालय ने कहा कि अधिकांश ड्रोन रूस के कुर्स्क सीमा क्षेत्र को लक्षित कर रहे थे, जहाँ 43 ड्रोन को गिराया गया।

125 ड्रोन नष्ट हुए

स्थानीय गवर्नर गलेब निकितिन ने सोशल मीडिया पर लिखा कि कडज़ेरजिन्स्क औद्योगिक क्षेत्र में ड्रोन हमले को विफल करने के दौरान 4 फाइटर घायल हुए। हालांकि, उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।  एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है। इस बीच, रूसी अधिकारियों ने कहा कि दो रूसी बैलिस्टिक मिसाइलों के यूक्रेन के शहर क्रिवी रीह में गिरने के बाद 17 लोग घायल हुए हैं।

स्थानीय प्रशासन के प्रमुख अलेक्ज़ेंडर विलकुल ने कहा कि शनिवार की शाम को हुए हमले में घरों और औद्योगिक परिसर को भी नुकसान पहुँचा। सितंबर के अंत में एक ऐसे ही हमले में, रूसी रक्षा मंत्रालय ने सात क्षेत्रों में 125 ड्रोन के नष्ट होने की सूचना दी थी। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि रूस ने रात के दौरान कुल 49 ड्रोन और दो इस्कंदर-एम बैलिस्टिक मिसाइलें गिराई।

यूक्रेन ने 31 रूसी ड्रोन गिराए - ज़ेलेंस्की

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि 12 क्षेत्रों में 31 ड्रोन गिराए गए, जिसमें यूक्रेन की राजधानी कीव भी शामिल है, जबकि 13 अन्य रडार से गायब हो गए, जो यह संकेत देता है कि उन्हें इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा उपायों द्वारा नष्ट कर दिया गया। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा कि पिछले सप्ताह रूस ने अकेले यूक्रेन पर लगभग 800 हवाई बम और 500 से अधिक हमले के ड्रोन गिराए। उन्होंने कहा, "रूस हर दिन हमारे शहरों और समुदायों पर हमला करता है। यह हमारे लोगों के खिलाफ दुश्मन का जानबूझकर आतंकवादी कार्य है।"

 

 

PC - NBC NEWS



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.