रूस: ईरान के राष्ट्रपति की पुतिन से मुलाकात, क्या इजराइल चारों ओर से घिरने के लिए तैयार है?

Samachar Jagat | Thursday, 10 Oct 2024 04:53:20 PM
Russia: Iranian President meets Putin, is Israel ready to be surrounded from all sides?

रूस: ईरान के राष्ट्रपति की पुतिन से मुलाकात, क्या इजराइल चारों ओर से घिरने के लिए तैयार है?

एक और बुरी खबर इजराइल के लिए आई है, जो तीन मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ईरानी राष्ट्रपति मासूद पेझेश्कियन से मिलने वाले हैं, यह मुलाकात मध्य पूर्व में चल रहे युद्ध के बीच तुर्कमेनिस्तान में होने जा रही है।

मध्य पूर्व की बिगड़ती स्थिति पर चर्चा

रूसी समाचार पत्र द मॉस्को टाइम्स के अनुसार, पुतिन के विदेश नीति सलाहकार यूरी उशाकोव ने कहा कि वे अश्गाबात में एक तुर्कमेन कवि की स्मृति में आयोजित समारोह में भाग लेते हुए इस मुलाकात को करेंगे। उशाकोव ने बताया कि यह बैठक द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ मध्य पूर्व में तेजी से बिगड़ती स्थिति पर चर्चा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, पुतिन के पास इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने की कोई योजना नहीं है।

क्या पुतिन ईरान के लिए समर्थन की घोषणा करेंगे?

विशेषज्ञों के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन इस युद्ध पर करीब से नजर रख रहे हैं। रूस स्वयं यूक्रेन के साथ युद्ध में कई यूरोपीय देशों, जिसमें अमेरिका भी शामिल है, के द्वारा लक्षित किया गया है। इस बीच, यह माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद, पुतिन, अमेरिका के कट्टर दुश्मन, ईरान के पक्ष में खुलकर समर्थन कर सकते हैं।

रूस के ईरान के साथ निकट संबंध हैं, और पश्चिमी सरकारों का आरोप है कि ईरान ने मास्को को ड्रोन और मिसाइलें प्रदान की हैं।

कहा जा रहा है कि पुतिन ईरानी राष्ट्रपति के साथ मध्य पूर्व की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे। यह बैठक शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात में होगी। हालाँकि, यह पुतिन की तुर्कमेनिस्तान की आधिकारिक यात्रा होगी, और इस दौरान वे अपने ईरानी समकक्ष से मिलेंगे।

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के एक अधिकारी के अनुसार, वर्तमान में पुतिन के इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने की कोई योजना नहीं है।

इस बीच, कयास लगाए जा रहे हैं कि पुतिन इस युद्ध में ईरान के पक्ष में खुलकर समर्थन की घोषणा कर सकते हैं। रूस पिछले दो वर्षों से यूक्रेन के साथ युद्ध लड़ रहा है, जहां अमेरिका सहित यूरोपीय देशों ने इसके खिलाफ मोर्चा खोला है। ऐसे में, अमेरिका के कट्टर विरोधी पुतिन ईरान के समर्थन की घोषणा कर सकते हैं। इजराइल के हिज्बुल्लाह पर हमले में संगठन के कई वरिष्ठ कमांडरों और अधिकारियों, जिनमें हसन नसरुल्ला भी शामिल हैं, की मौत हो चुकी है

 

 

PC- AL JAERRA 

 

 

 

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.