ब्रूनेई के सबसे अमीर सुल्तान के साथ दुनिया के सबसे लग्जुरियस महल में पीएम मोदी करने वाले हैं लंच, जानें खासियतें

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Sep 2024 09:54:36 AM
PM Modi is going to have lunch with Brunei's richest Sultan in the world's most luxurious palace, know its specialties

PC: aajtak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ सुल्तान के निवास, 'इस्ताना नूरुल ईमान' में दोपहर का भोजन करने वाले हैं। यह महल दुनिया में किसी भी राष्ट्राध्यक्ष के आधिकारिक निवास से अलग है। 2 मिलियन वर्ग फीट में फैला यह महल दुनिया का सबसे बड़ा महल है, जिसमें 1,700 कमरे और 22 कैरेट सोने से बना गुंबद है। बोर्नियो द्वीप पर स्थित ब्रुनेई सिक्किम और त्रिपुरा जैसे भारतीय राज्यों से छोटा है, लेकिन सुल्तान की अपार संपत्ति और शानदार जीवनशैली ने बार-बार वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है।

PC: aajtak

सुल्तान हसनल बोल्किया, जिन्होंने 50 से अधिक वर्षों तक शासन किया है, यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट हैं। उनकी कुल संपत्ति कथित तौर पर लगभग 30 बिलियन डॉलर है, जिसका श्रेय मुख्य रूप से ब्रुनेई के तेल और प्राकृतिक गैस के समृद्ध भंडार को जाता है।

सुल्तान का शानदार कार संग्रह

बोल्किया की शानदार जीवनशैली का सबसे उल्लेखनीय पहलू उनका असाधारण कार संग्रह है, जिसकी अनुमानित कीमत 5 बिलियन डॉलर है। इस संग्रह में एक सोने की परत चढ़ी रोल्स रॉयस, लगभग 450 फेरारी और 380 बेंटले शामिल हैं। उनके कई बेशकीमती वाहनों में लेम्बोर्गिनी उराको, एक फेरारी 456 जीटी वेनिस (दुनिया में केवल सात में से एक) और एक पोर्श 959 जैसी दुर्लभ कारें शामिल हैं, जो सभी उनके 200 गैरेज में से एक में रखी गई हैं।

रिपोर्ट बताती हैं कि 1990 के दशक के दौरान, दुनिया भर में बिकने वाली रोल्स रॉयस में से आधी सुल्तान और उनके परिवार के स्वामित्व में थीं।

PC: aajtak
 

सुल्तान बोल्कियाह अपने बेतहाशा खर्च के लिए भी जाने जाते हैं, यहाँ तक कि बुनियादी ज़रूरतों पर भी। द टाइम्स के अनुसार, वह अपनी ग्रूमिंग ज़रूरतों का ख्याल रखने के लिए नियमित रूप से अपने नाई को लंदन से ब्रुनेई ले जाने के लिए 20,000 डॉलर खर्च करते हैं।

सुल्तान का निजी जेट संग्रह भी उतना ही प्रभावशाली है। उनके पास बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस A340-200 है। उनकी सबसे बेशकीमती संपत्ति सोने की परत चढ़ा हुआ बोइंग 747-400 है, जिसे "फ्लाइंग पैलेस" के नाम से जाना जाता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, विमान का इंटीरियर सोने से सजा हुआ है और इसमें लालिक क्रिस्टल से बने महंगे झूमर लगे हैं।

इस्ताना नूरुल ईमान: दुनिया का सबसे बड़ा महल

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इस्ताना नूरुल ईमान दुनिया का सबसे बड़ा महल है, जिसमें 1,700 कमरे, 250 बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं। प्रत्येक कमरे में सोने के वॉशबेसिन लगे हैं, जो महल की भव्यता को दर्शाते हैं।

सुल्तान बोल्किया को घोड़ों का भी शौक है, उनके पास उन्हें रखने के लिए विशेष रूप से बनाए गए वातानुकूलित अस्तबल हैं। इसके अतिरिक्त, उनके पास एक निजी चिड़ियाघर भी है, जिसमें 30 बाघ और कई तरह की विदेशी पक्षी प्रजातियाँ हैं।

सुल्तान हसनल बोल्किया कौन हैं?

सुल्तान हसनल बोल्किया दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। ब्रुनेई को 1984 में यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता मिली थी, और सुल्तान ने 5 अक्टूबर, 1967 को अपने पिता सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन तृतीय से सत्ता संभालने के बाद से लगभग 59 वर्षों तक देश पर शासन किया है।

ब्रुनेई: एक मुस्लिम बहुल राष्ट्र

ब्रुनेई एक मुस्लिम बहुल देश है, जिसकी 80% आबादी इस्लाम को मानती है। इंडोनेशिया जैसे देशों की तुलना में बहुत छोटा होने के बावजूद, जहाँ मुस्लिम आबादी अधिक है, ब्रुनेई ने एक सख्त राजनीतिक माहौल बनाए रखा है। स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से, देश में किसी भी विपक्ष को अनुमति नहीं दी गई है, और कोई प्रभावशाली नागरिक समाज नहीं है। देश 1962 से आपातकाल की स्थिति में है, जो आज भी जारी है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.