अब बाइडन ने यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की को बताया पुतिन, कमला हैरिस को बोला उपराष्ट्रपति ट्रंप, उम्र हो रही है हावी!

Samachar Jagat | Friday, 12 Jul 2024 09:51:41 AM
Now Biden calls Ukraine President Zelensky as Putin, Vice President Trump calls Kamala Harris, age is taking over!

PC: ndtv

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को “राष्ट्रपति पुतिन” के रूप में संदर्भित करते हुए और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को “डोनाल्ड ट्रम्प” के रूप में संदर्भित करने के बाद एक बार फिर से कई गलतियाँ कीं। वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ बिडेन ने ये गलतियाँ कीं। इन दो गलतियों ने राष्ट्रपति की मानसिक तीक्ष्णता के बारे में और भी चिंताएँ पैदा कर दीं। 

शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन एक हस्ताक्षर समारोह के दौरान, बाइडन ने ज़ेलेंस्की को “राष्ट्रपति पुतिन” कहा। समारोह में अपने उद्घाटन भाषण को समाप्त करते हुए, बाइडन ने यूक्रेनी नेता को इन शब्दों के साथ माइक सौंप दिया: “अब मैं इसे यूक्रेन के राष्ट्रपति को सौंपना चाहता हूँ, जिनमें उतना ही साहस है जितना दृढ़ संकल्प है।” “देवियों और सज्जनों, राष्ट्रपति पुतिन!”

बाइडन की यह टिप्पणी उनके दुर्लभ प्रेस कॉन्फ्रेंस से कुछ घंटे पहले आई, जिसमें उन्होंने आगामी 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को “करो या मरो” का क्षण बताया था। जबकि कार्यक्रम में मौजूद नेताओं ने झिझकते हुए तालियाँ बजाना शुरू कर दिया, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने रूसी नेता का उल्लेख किए जाने के बाद आश्चर्य में अपना सिर घुमाया।

कवर-अप

अपनी गलती का एहसास होने पर, बाइडन ने स्थिति को और अधिक अजीब बनाकर अपनी गलती को छिपाने की कोशिश की। “राष्ट्रपति पुतिन! हम राष्ट्रपति पुतिन को हराने जा रहे हैं। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की। मैं पुतिन को हराने पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहा हूँ। हमें इसके बारे में चिंता करनी होगी। " 

"मैं बेहतर हूँ," ज़ेलेंस्की ने बाइडन से हाथ मिलाते हुए जवाब दिया। "आप बहुत बेहतर हैं," 81 वर्षीय राष्ट्रपति ने टिप्पणी की। हालाँकि, गलती के बारे में खबर जंगल की आग की तरह फैल गई और कई विश्व नेता बाइडन के बचाव में आ गए। जब ​​ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर से बाइडन की गलती के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने इस मामले पर सहानुभूतिपूर्ण रुख अपनाया।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन के बारे में पूछे जाने पर स्टारमर ने कहा, "देखिए, मैं कल रात उनके साथ था। हमने एक घंटे का सबसे अच्छा समय साथ बिताया। हमने बहुत सी बातें कीं।" उन्होंने कहा, "हम इस परिषद के दो दिनों से गुजर रहे हैं और बहुत अच्छे नतीजे पर पहुंचे हैं। उन्होंने सभी का नेतृत्व किया, हर सत्र में बात की, लोगों को एक साथ लाया और हमें अच्छा नतीजा मिला और मुझे लगता है कि उन्हें इसका श्रेय देना चाहिए।"

 इस बीच, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने भी कहा: "जीभ फिसल जाती है, मेरे साथ भी ऐसा हुआ है।" 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.