नोबेल: अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा, जाने कौन हुवा सम्मानित

Samachar Jagat | Monday, 14 Oct 2024 05:19:35 PM
Nobel: Nobel Prize in Economics announced, know who was honored

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 2024 के अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा की है। यह पुरस्कार डेरन एस्थमोग्लू, साइमोन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को दिया गया है। इन विजेताओं को संस्थाओं के गठन और उनके समृद्धि पर प्रभाव के अध्ययन के लिए सम्मानित किया गया है।

ब्रेकिंग न्यूज़:
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 2024 के सवेर्जेस रिक्सबैंक पुरस्कार का चयन डेरन एस्थमोग्लू, साइमोन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को "संस्थाओं के गठन और उनके समृद्धि पर प्रभाव के अध्ययन" के लिए किया है।

डेरन एस्थमोग्लू कौन हैं?

डेरन एस्थमोग्लू एक तुर्की-अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं, जो आर्मेनियाई वंश के हैं। वे 1993 से मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में पढ़ा रहे हैं और वहां वर्तमान में एलिजाबेथ और जेम्स किलियन प्रोफेसर ऑफ इकोनॉमिक्स हैं। उन्हें 2005 में जॉन बेट्स क्लार्क मेडल प्राप्त हुआ और 2019 में MIT द्वारा प्रोफेसर नियुक्त किया गया।

साइमोन जॉनसन कौन हैं?

साइमोन एच. जॉनसन एक ब्रिटिश-अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं, जिनका जन्म 16 जनवरी 1963 को हुआ था। वे MIT के स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में उद्यमिता के रोनाल्ड ए. प्रोफेसर हैं। इसके साथ ही, जॉनसन पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकॉनॉमिक्स में एक सीनियर फेलो भी हैं।

जेम्स ए. रॉबिन्सन कौन हैं?

जेम्स एलेन रॉबिन्सन, जिनका जन्म 1960 में हुआ, एक ब्रिटिश अर्थशास्त्री और राजनीतिक वैज्ञानिक हैं। वे वर्तमान में शिकागो विश्वविद्यालय के हैरिस स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में रिचर्ड एल. पीयर्सन प्रोफेसर और यूनिवर्सिटी प्रोफेसर हैं।

पिछले साल अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार किसे मिला?

पिछले साल, रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने क्लॉडिया गोल्डिन को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना था। उन्हें महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों के प्रति समझ को बढ़ाने के लिए यह सम्मान मिला। गोल्डिन ने महिलाओं की आय और श्रम बाजार में भागीदारी का पहला समग्र खाता प्रदान करने का काम किया। उनके शोध ने इस परिवर्तन के कारणों और शेष लिंग अंतर के मुख्य स्रोतों को उजागर किया।

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार का इतिहास:
अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1969 से दिया जा रहा है। सवेर्जेस रिक्सबैंक पुरस्कार, अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है। बता दें कि अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी वसीयत में अर्थशास्त्र पुरस्कार का उल्लेख नहीं किया था। सवेर्जेस रिक्सबैंक ने 1968 में इस पुरस्कार की स्थापना की, और रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज को 1969 से आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार विजेताओं का चयन करने का कार्य सौंपा गया।

 

 

 

 

 

PC - X



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.