"कनाडा के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं": ट्रूडो के बधाई संदेश पर पीएम मोदी ने दिया जवाब

varsha | Monday, 10 Jun 2024 03:34:13 PM

PC: ndtv

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कई विश्व नेताओं के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने लगातार तीसरी बार भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का गठन किया।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से बधाई दी, जिस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया, "बधाई संदेश के लिए @कनाडाईपीएम को धन्यवाद। भारत आपसी समझ और एक-दूसरे की चिंताओं के सम्मान के आधार पर कनाडा के साथ काम करने के लिए तत्पर है।"

फिनलैंड के प्रधानमंत्री पेटेरी ओर्पो ने भी पीएम मोदी को बधाई देते हुए लिखा: "भारत के प्रधानमंत्री @नरेंद्रमोदी को प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल और नई सरकार के गठन के लिए हार्दिक बधाई। अपने संबंधों को आगे बढ़ाने और आम लोगों की भलाई और कल्याण के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।"

पीएम मोदी ने फिनिश पीएम को धन्यवाद दिया और कहा कि राष्ट्र द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए तत्पर है।

पीएम मोदी ने स्लोवेनिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट गोलोब की बधाई की भी सराहना की और अपने तीसरे कार्यकाल में दोनों देशों के बीच निरंतर घनिष्ठ साझेदारी का आश्वासन दिया।

युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी के मुसेवेनी ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी और अफ्रीका तथा भारत के बीच साझा आकांक्षाओं पर जोर दिया।

मुसेवेनी ने कहा- "अफ्रीका के लोग भारतीयों के साथ समान आकांक्षाएं और लक्ष्य साझा करते हैं। जब भारत ने 1947 में अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की, तो अफ्रीकी लोग उपनिवेशवाद के जुए को उखाड़ फेंकने के लिए लड़ने के लिए प्रेरित हुए। आज, पूरा अफ्रीका राजनीतिक स्वतंत्रता का आनंद ले रहा है," , उन्होंने आगे कहा कि युगांडा भारत को एक "रणनीतिक सहयोगी" के रूप में देखता है और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए तत्पर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुसेवेनी को धन्यवाद दिया, मजबूत साझेदारी और भारत की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ के जी20 का स्थायी सदस्य बनने के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने भी तीसरी बार पद पर बने रहने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी।

अपनी शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और भारत की प्रगति में विश्वास व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने हामिद करजई को उनकी हार्दिक शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.