Kuwait Building Fire: 40 भारतीय मरे, 50 अन्य घायल, यहाँ पॉइंट्स में समझें कैसे हुई घटना, कितना दिया गया मुआवजा

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 09:55:33 AM
Kuwait Building Fire: 40 Indians dead, 50 others injured, understand here in points how the incident happened, how much compensation was given

pc: Moneycontrol Hindi

विदेश मंत्रालय ने बताया कि कुवैत के मंगाफ शहर में श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में आग लगने से 40 भारतीयों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजे) आग लगी, जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई।

वहां लगी आगजनी की घटना को आप यहाँ पॉइंट्स में समझ सकते हैं। 

  • अधिकारियों ने बताया कि आग छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी थी। उन्होंने बताया कि इमारत में करीब 195 लोग रहते थे - सभी एक ही कंपनी के श्रमिक थे। अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर मौतें उस समय धुएं के कारण हुईं, जब निवासी सो रहे थे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
  • विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर राज्य मंत्री श्री कीर्ति वर्धन सिंह "शवों को शीघ्र वापस लाने तथा घायलों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए" तत्काल कुवैत जा रहे हैं।
  •  घायलों का इलाज कुवैत के पांच सरकारी अस्पतालों - अदन, जाबेर, फरवानिया, मुबारक अल कबीर तथा जाहरा में किया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि अस्पताल अधिकारियों के अनुसार, भर्ती किए गए अधिकांश मरीज स्थिर हैं। 
  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने कुवैती समकक्ष अब्दुल्ला अली अल-याह्या से बात की, जिन्होंने उन्हें वहां अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में जानकारी दी। श्री जयशंकर ने एक्स पर कहा, "उन्हें आश्वासन दिया गया कि घटना की पूरी जांच की जाएगी तथा जिम्मेदारी तय की जाएगी।" उन्होंने कहा कि उन्होंने जान गंवाने वालों के शवों को शीघ्र वापस लाने का आग्रह किया है। 
  • विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुवैत में भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है तथा उसने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन +965-65505246 (व्हाट्सएप तथा नियमित कॉल) स्थापित की है। भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने उस इमारत का दौरा किया, जहां आग लगी थी और उन विभिन्न अस्पतालों का दौरा किया, जहां घायलों को भर्ती कराया गया था।
  • कुवैत के अमीर शेख मेशल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह ने अधिकारियों को आग की जांच करने का आदेश दिया है और कहा है कि इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।
  • कुवैत टाइम्स ने बताया कि प्रथम उप प्रधान मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने इमारत के मालिक और चौकीदार के साथ-साथ श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को भी घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच के अंत तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।
  • भारतीय कुवैत की कुल आबादी का 21 प्रतिशत (10 लाख) और इसके कार्यबल का 30 प्रतिशत (लगभग 9 लाख) हैं। मरने वाले अन्य लोग कथित तौर पर पाकिस्तान, फिलीपींस, मिस्र और नेपाल से थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.