इजराइल-लेबनान युद्ध: इजराइल का डिफेन्स फेल, हिज़बुल्ला ने ड्रोन हमले में नेतन्याहू के घर को बनाया निशाना

Trainee | Saturday, 19 Oct 2024 04:20:01 PM
Israel-Lebanon War: Israel's defense fails, Hezbollah targets Netanyahu's house in drone attack

BY HARSHUL YADAV

इजराइल-लेबनान युद्ध के बीच यह कहा जा रहा है कि लेबनान ने ड्रोन हमले के जरिए इजराइल के मध्य क्षेत्र में स्थित क़ैसारिया शहर में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर को निशाना बनाया। हालांकि, नेतन्याहू का घर सुरक्षित है।

इजराइल पर लेबनान का पलटवार

इजराइली अखबार हारेत्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार (19 अक्टूबर 2024) को लेबनान की ओर से इजराइल पर ड्रोन हमला किया गया। हमला क़ैसारिया शहर में एक घर पर हुआ, और कहा जा रहा है कि इस हमले का उद्देश्य नेतन्याहू का घर था। इजराइल की डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने बताया कि लेबनान से तीन ड्रोन छोड़े गए थे, जिनमें से एक ड्रोन ने क़ैसारिया के एक घर को निशाना बनाया। हमले में इमारत को नुकसान हुआ, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

अचानक हुए विस्फोट की जांच जारी

स्थानीय पुलिस का कहना है कि क़ैसारिया क्षेत्र में एक विस्फोट सुना गया। लेबनान से आए इस ड्रोन हमले की जांच की जा रही है। इजराइली मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आयरन डोम इन ड्रोन हमलों को रोकने में नाकाम रहा, जिससे इजराइली रक्षा प्रणाली पर सवाल उठाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ड्रोन ने आसानी से इजराइल की सीमा पार कर ली और इजराइली सेना का एक हेलीकॉप्टर भी इसका पीछा करने में विफल रहा।

तीन में से सिर्फ दो ड्रोन पकड़े जा सके

इजराइली सेना के अनुसार, लेबनान से तीन ड्रोन हाइफ़ा की ओर बढ़े, जिनमें से केवल दो को ही रोका जा सका। वहीं, तीसरा ड्रोन क़ैसारिया की एक इमारत से टकरा गया। चश्मदीदों का कहना है कि धमाका बहुत बड़ा था, और ड्रोन के टकराने से एक और इमारत में जा गिरा।

आयरन डोम की विफलता की जांच शुरू

ड्रोन के इजराइली हवाई क्षेत्र में घुसने के बाद उत्तरी तेल अवीव के गिलोत इलाके में स्थित सैन्य ठिकानों पर सायरन बजने शुरू हो गए थे। इजराइली सेना ने यह भी बताया कि ड्रोन एक घंटे तक इजराइली क्षेत्र में उड़ता रहा, इससे पहले कि वह इमारत पर हमला करता। इसके बाद, इजराइली मीडिया ने आयरन डोम की विफलता और सायरन के सक्रिय न होने पर जांच शुरू होने की जानकारी दी।

 

 

 

 

 

PC - THE HINDU



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.