इजराइल चुपचाप ईरान को नष्ट करने की कर रहा तैयारी, अमेरिकी दस्तावेज़ों से हुआ यह बड़ा खुलासा

Trainee | Monday, 21 Oct 2024 06:06:08 PM
Israel is quietly preparing to destroy Iran, this big revelation came from American documents

BY HARSHUL YADAV

इजराइल वर्तमान में मध्य पूर्व में कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है। हमास के प्रमुख याह्या सिनवार की हत्या के बाद, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने कहा कि हमास खत्म नहीं हुआ है। इसके बाद, इजराइल का अगला लक्ष्य ईरान है। न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी खुफिया एजेंसी का एक दस्तावेज लीक हुआ है, जिसमें इजराइल ईरान पर एक बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा है।

इजराइल ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा है

अमेरिकी उपग्रह नेशनल जियोस्पेशियल-इंटेलिजेंस एजेंसी (NGA) ने कुछ ऐसी तस्वीरें कैद की हैं, जो इजराइल की सैन्य तैयारियों को दर्शाती हैं। 15 और 16 अक्टूबर 2024 को कई टेलीग्राम अकाउंट्स ने इन दस्तावेजों को साझा किया। ये दस्तावेज इजराइल के सैन्य अभ्यासों को विस्तृत रूप से दर्शाते हैं, यह संकेत देते हुए कि इजराइल अब ईरान पर एक बड़ा हमला कर सकता है।

1 अक्टूबर 2024 को ईरान ने इजराइल पर लगभग 200 मिसाइलें दागीं, जिसके बाद पूरी दुनिया ने देखा कि इजराइल कैसे जवाब देगा। हालाँकि, इजराइल ने अभी तक ईरान के हमले का जवाब नहीं दिया है। ऐसे में दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच इस दस्तावेज़ का खुलासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

लीक हुए अमेरिकी दस्तावेज़ में क्या था?

दो दस्तावेजों में से एक का शीर्षक है "इजराइल: वायु सेना ईरान पर हमले के लिए तैयारियों को जारी रखे हुए है।" रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सैन्य तैयारियों में हवाई-से-हवाई ईंधन भरने के संचालन, खोज और बचाव संचालन, और संभावित ईरानी हमले की आशंका में मिसाइलों की पुनर्स्थापन शामिल हैं। दूसरे दस्तावेज़ में हथियारों और अन्य सैन्य संसाधनों को रणनीतिक स्थलों पर ले जाने की तैयारियों का उल्लेख है।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियाँ और FBI इस खुफिया दस्तावेज़ के कथित लीक की संयुक्त रूप से जांच कर रहे हैं। यह जानने के लिए कि यह जानकारी कैसे लीक हुई और क्या अधिक दस्तावेज लीक हो सकते हैं।

 

 

 

PC - INDIATODAY

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.