Israel Hamas War : इजरायल-हमास युद्ध में हो चुकी है 186000 लोगों की मौत, रिपोट में किया गया दावा, झूठे निकले फिलिस्तीन के आंकड़े

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 12:10:46 PM
Israel Hamas War: 186000 people have died in Israel-Hamas war, claim made in report, Palestine figures turned out to be false

pc: abplive

इजराइल-हमास युद्ध अब लगभग नौ महीने से चल रहा है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजराइली हमलों के कारण गाजा में 38,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, और 2.3 मिलियन लोग बेघर हुए हैं। हालाँकि, ये आँकड़े सटीक नहीं हो सकते हैं। द लैंसेट मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट में चौंकाने वाले आँकड़े सामने आए हैं, जो दर्शाते हैं कि गाजा में वास्तविक मृत्यु दर 186,000 तक हो सकती है, जो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुमान से पाँच गुना अधिक है।

मृतकों की गिनती -

लैंसेट के लेखकों ने स्वास्थ्य मंत्रालय की संख्याओं के बारे में संदेह को उजागर किया, यह देखते हुए कि कई शव अभी भी मलबे के नीचे दबे हो सकते हैं, जिससे उनकी गिनती नहीं की जा सकती। इसके अतिरिक्त, संघर्ष से संबंधित बीमारियों से मृत्यु भी संभव है। शुरुआत में, मौतों की गणना अस्पतालों में पहुँचे शवों के आधार पर की गई थी, जिसमें अधिकांश पीड़ितों के नाम और पहचान शामिल थीं।

मलबे में 10,000 से अधिक लोग दबे -

लैंसेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि बुनियादी ढाँचे के विनाश के कारण, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए मौतों का डेटा एकत्र करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। परिणामस्वरूप, मंत्रालय अब मीडिया और अस्पतालों से मिलने वाली जानकारी पर निर्भर है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि मंत्रालय कुल मौतों में अज्ञात शवों की संख्या अलग से रिपोर्ट करता है। इस साल मई तक, लगभग 35,000 रिपोर्ट की गई मौतों में से लगभग 30% अज्ञात थीं। लेखकों ने सुझाव दिया कि वास्तविक मृत्यु दर कम बताई जा सकती है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 10,000 से अधिक लोग मलबे के नीचे दबे हो सकते हैं, लगभग 35% इमारतें नष्ट हो गई हैं।

एपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के हालिया अनुमानों से संकेत मिलता है कि इजरायल-हमास संघर्ष में 38,200 से अधिक लोग मारे गए हैं। यह युद्ध अक्टूबर 2023 में शुरू हुआ जब गाजा पर शासन करने वाले फिलिस्तीनी संगठन हमास ने इजरायल पर आतंकवादी हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 1,200 इजरायली मारे गए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.